Saturday , July 6 2024
Breaking News

ग्वालियर-चंबल की माटी और पानी की तरह ही न्याय यात्रा में राहुल का अभूतपूर्व स्वागत सत्कार हुआ : जीतू पटवारी भारत जोड़ो न्याय यात्रा एक वैचारिक यात्रा है, जिसमें पांच न्याय प्रमुख हैं, किसान न्याय, युवा न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय : जयराम रमेश शुभ कार्य के शुरू होने पर बारिश हो जाती है, तो इसे स्वयं इंद्र देवता का वरदान माना जाता है : दिग्विजय सिंह

भोपाल/ ग्वालियर.
मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का मध्यप्रदेश के मुरैना में अभूतपूर्व स्वागत हुआ। राहुल गांधी ने आम युवा, किसान एवं आम गरीब की बातों को न्याय यात्रा के माध्यम से उठाया, जिससे उनके इन मुद्दों को बल और ताकत मिली है। पटवारी ने कहा कि ग्वालियर चंबल की जो माटी एवं पानी है, उसके जैसा ही स्वागत सत्कार राहुल का यहां पर हुआ है, इसके लिए ग्वालियर चंबल के रहवासियों और सभी उपस्थित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और लाखों कांग्रेसजनों का धन्यवाद।

राहुल गांधी के आगामी 4 से 6 मार्च तक के कार्यक्रम की जानकारी देते हुए पटवारी ने कहा कि घाटीगांव होते हुए न्याय यात्रा का अद्भुत स्वागत एवं उनका संबोधन हुआ। सोमवार 4 मार्च को शिवपुरी, गुना-ब्यावरा में न्याय यात्रा होगी, आमसभा, रोड-शो होगा और वहीं रात्रि विश्राम होगा। वहीं न्याय यात्रा 5 मार्च को शाजापुर, मक्सी, उज्जैन में होगी और वहीं रात्रि विश्राम होगा तथा 6 मार्च 2024 को बड़नगर, बदनावर, रतलाम तथा सैलाना में न्याय यात्रा आयोजित होगी, जिसके तहत रोड-शो, संवाद कार्यक्रम, आमसभा होगी के साथ न्याय यात्रा राजस्थान में प्रवेश करेगी।

पटवारी ने कहा कि राहुल की न्याय यात्रा का स्वागत अपेक्षा से दस गुना बेहतर हुआ, इसके लिए ग्वालियर-चंबल के सभी कार्यकर्ताओ, नेताओं एवं सहयोगियों का बहुत-बहुत धन्यवाद। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि राहुल गांधी विपक्ष की एक विशाल रैली में शामिल होने के लिए पटना गए हैं, इस कारण आज दोपहर यात्रा नहीं होगी। गांधी ने आज सुबह पूर्व सैनिक एवं अग्नि वीरों से 40 मिनट तक बातचीत कर उनकी समस्याएं जानी, यह हैरत की बात है कि कई ऐसे भी युवा हैं, जिन्होंने 2021 में रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन किया, परंतु उन्हें आज तक रिक्रूटमेंट लेटर नहीं मिला, ऐसे युवाओं की संख्या डेढ़ से 2 लाख है, ये लोग जब जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने गए तो इन्हें धमकी दी गई। सरकार ने हर कदम पर वादा खिलाफी की है।

जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा एक वैचारिक यात्रा है इसमें पांच न्याय प्रमुख हैं किसान न्याय, युवा न्याय, नारी न्याय श्रमिक न्याय एवं हिस्सेदारी न्याय। इनमें दो न्याय के लिए गारंटी दी जा चुकी है, पहले किसान न्याय जिसके तहत एमएसपी की लीगल गारंटी के लिए कानून हम लाएंगे तथा डॉक्टर स्वामीनाथन का फार्मूला जिसके तहत लागत का डेढ़ गुना किसान को मिल सके उसे लागू करेंगे। दूसरा हिस्सेदारी न्याय को हासिल करने के लिए हम जाति जनगणना करेंगे, 2021 में जातीय जनगणना होनी थी परंतु नहीं हुई, हर 10 साल में यह जनगणना होती है और 2011 में जो जनगणना हुई थी जिसमें सामाजिक, आर्थिक एवं जातीय जनगणना का जो डाटा था, जो हमारे तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कराई थी, उस डाटा को मोदी सरकार ने सार्वजनिक नहीं किया है।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि यह मान्यता है कि किसी भी शुभ कार्य के शुरू होने पर यदि बारिश हो जाती है तो इसे स्वयं इंद्र देवता का वरदान माना जाता है। राहुल की यात्रा के प्रवेश के समय बारिश का शुरू होना, स्वयं इंद्र देवता का आशीर्वाद इस यात्रा को मिला है। राहुल गांधी मजदूरों, युवाओं, किसान एवं महिलाओं के न्याय के लिए आवाज़ उठा रहे हैं और इसके लिए हम सभी की भागीदारी की आवश्यकता होगी, इसके लिए जातीय जनगणना आवश्यक है। सिंह ने आगे जोड़ा कि न्याय यात्रा का जो कार्यक्रम है, उसमे राघोगढ़ में भी एक आमसभा है उस आमसभा में आप सभी पूरे उत्साह के साथ आमंत्रित है। पत्रकार वार्ता के दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव मप्र प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह, राज्यसभा सांसद अशोक सिंह, राजमणि पटेल, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मप्र मीडिया समन्वयक चरणसिंह सपरा सहित स्थानीय नेता उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

BJP में समीक्षा के बाद होगा बड़ा ऑपरेशन, कई राज्यों में बदलेंगे मंत्री

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद हो रही विभिन्न राज्यों की समीक्षा बैठकों में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *