Sunday , April 21 2024
Breaking News

वाईफाई सिग्नल को स्थानिक चुनाव से सुधारें: स्पीड और संचार को बढ़ाएं

Wifi Router Placing: वाई-फाई राउटर अगर सही लोकेशन पर ना लगा तो, फिर आपने चाहे कितना भी महंगा वाला प्लान लिया हो, आपको अच्छी इंटरनेट स्पीड नहीं मिल सकती है. कुछ ऐसी लोकेशंस हैं जहां पर वाईफाई राउटर से अच्छी सिग्नल स्ट्रेंथ नहीं मिल पाती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी ही लोकेशंस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर आपको राउटर नहीं लगवाना चाहिए. 

इन जगहों पर भूल कर भी ना लगाएं वाई-फाई

ग्राउंड फ्लोर पर

अगर आपका घर मल्टी स्टोरी है तो कोशिश करनी चाहिए मिड फ्लोर पर ही आपको वाईफाई लगवाना चाहिए और इसका कारण यह है कि इससे ऊपर और नीचे दोनों ही तरफ के फ्लोर्स पर इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलती है जबकि सिर्फ ग्राउंड फ्लोर पर वाईफाई लगवाने की वजह से एक या दो फ्लोर तक ही वाईफाई की रेंज सिमेट कर रह जाती है.

किसी स्टूल या टेबल पर ना करें रखने की भूल

कई घरों में ऐसा देखने को मिलता है कि वाई-फाई राउटर को स्टूल या टेबल पर रख दिया जाता है जबकि इसकी वजह से इंटरनेट की रेंज प्रभावित होती है. वाई-फाई राउटर को हमेशा थोड़ी ऊंचाई पर लगाना चाहिए इससे हर जगह एक जैसी रेंज मिलती है और इंटरनेट कनेक्टिविटी अच्छी रहती है.

बंद कमरे में 

अगर आपने अपने वाईफाई राउटर को घर के किसी बंद कमरे में लगवा रखा है तो इस बात की काफी संभावना है कि पूरे घर में इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं मिलेगी, दरअसल बंद कमरे में इंटरनेट की रेंज प्रभावित होती है. 

कवर करके 

अगर आप घर के किसी ऐसे हिस्से में अपने वाईफाई राउटर को लगवा रहे हैं जहां पर उसे कवर करके रखा गया है तो इसकी वजह से वाईफाई की कवरेज खराब हो जाती है. आपको इसे कवर करके रखने से बचना चाहिए. इस तरीके से सिग्नल स्ट्रेंथ को बेहतर बनाया जा सकता है. 

About rishi pandit

Check Also

बेस्ट वॉटर प्यूरीफायर: स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक पानी के लिए

Stainless Steel Water Purifier का पानी पीना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *