Monday , October 7 2024
Breaking News

MP: MP बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, अनुपस्थित शिक्षकों को नोटिस

  1. बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यंकन शुरू
  2. अनुपस्थित 20 मूल्यंकनकर्ताओं को नोटिस
  3. कापियों पर परीक्षार्थी की पहचान खत्म, रोल नंबर तक नहीं

Madhya pradesh guna mp board exam evaluation of answer sheets of mp board exam started notice to absent teachers: digi desk/BHN/गुना/ हाई व हायर सेकंडरी बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य शुक्रवार से उत्कृष्ट विद्यालय में शुरू हो गया। पहले स्लाट में जिले को 25 हजार कापियां जांचने के लिए मिली हैं। इसके लिए 70 शिक्षकों की ड्यूटी मूल्यांकन कार्य में लगाई गई है। हालांकि, पहले दिन 50 शिक्षक ही मूल्यांकन कार्य में शामिल हुए, जबकि 20 अनुपस्थित शिक्षकों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की कापियां जांचने का कार्य शुरू हो गया है। जिले को चार स्लाट में दो लाख कापियां मूल्यांकन के लिए मिलेंगी, जिसमें पहले स्लाट में हाईस्कूल की 16 हजार और हायर सेकंडरी की नौ हजार कापियां जांचने के लिए आई हैं। खास बात यह कि इस बार कापियों पर परीक्षार्थी की पहचान को खत्म कर दिया गया है, जिसमें रोल नंबर तक नहीं है। इसकी जगह बार कोड जारी किया गया है।

इधर, मूल्यांकन कार्य से पहले गुरुवार को मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों के लिए ब्रीफिंग सेशन रखा गया, जिसमें बोर्ड के दिशा निर्देशों से परिचित कराया गया। वहीं शुक्रवार से कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू हो गया। इसके लिए 70 शिक्षकों की ड्यूटी मूल्यांकन कार्य में लगाई गई है, लेकिन पहले दिन 50 शिक्षक उपस्थित हुए, जबकि 20 अनुपस्थित शिक्षकों को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा शोकाज नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

गलत उत्तर है, तो भी अंक चढ़ाने होंगे

खास बात यह कि इस बार बोर्ड ने मूल्यांकनकर्ताओं के लिए निर्देश जारी किए हैं कि यदि किसी परीक्षार्थी ने कापी में प्रश्न का गलत उत्तर भी दिया है, तो उसके अंक चढ़ाना होंगे। ऐसा नहीं कि उत्तर काे क्रास किया और आगे बढ़ गए। यदि उत्तर गलत है, तो शून्य देने के लिए क्रास के साथ शून्य चढ़ाना भी होगा। वहीं जो भी शिक्षक ठीक से मूल्यांकन नहीं करेगा, तो उसे हटा दिया जाएगा।

चार विषयों की जांची जा रही कापियां

पहले स्लाट में मिली कॉपियों में दोनों बोर्ड कक्षाओं की चार विषयों की कापियां शामिल हैं। इनमें हाईस्कूल की हिंदी और संस्कृत की कापियां आई हैं। जबकि हायर सेकंडरी में हिंदी और अंग्रेजी की कापियां शामिल हैं। इस तरह मूल्यांकन कार्य में विषय के अनुसार ही शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है, जिनमें हिंदी, संस्कृत और अंग्रेजी विषय के विशेषज्ञ शिक्षकों को लिया गया है।

अधिकतम 45 कापियां जांच सकेंगे शिक्षक

इस बार बोर्ड ने कापियां जांचने की सीमा भी तय की है। इसके लिए एक शिक्षक अधिकतम 45 कापियां ही जांच सकेगा, ताकि मूल्यांकन कार्य ठीक से हो सके। हाईस्कूल की एक कापी जांचने पर मूल्यांकनकर्ता शिक्षक को 15 रुपये मिलेंगे, जबकि हायर सेकंडरी की कापी जांचने पर 16 रुपये मानदेय मिलेगा। खास बात यह कि उक्त मूल्यांकन कार्य का सीसीटीवी कैमरों की मदद से माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारी भोपाल से भी मानीटर कर रहे हैं।

2 लाख कापियां आएंगी

  • पहले स्लाट में 25 हजार कापियां आईं।
  • 16000 कापियां हाईस्कूल की जांच जा रही।
  • 9000 कापियां हायर सेकंडरी की जांचेंगे मूल्यांकनकर्ता।
  • 70 शिक्षकों की मूल्यांकन कार्य में लगाई गई ड्यूटी।
  • 50 शिक्षक पहले दिन मूल्यांकन के लिए उपस्थित हुए।
  • 45 कापी अधिकतम जांच सकेगा एक मूल्यांकनकर्ता।

About rishi pandit

Check Also

महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर पूर्व डीजीपी ने दिया कड़ा बयान, बोले- दुष्कर्मियों को मारो गोली

इंदौर मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी एसके दास ने महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *