Sunday , June 2 2024
Breaking News

आकाश दीप का शानदार पदार्पण, इंग्लैंड की हालत खराब

रांची
तेज गेंदबाज आकाश दीप ने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण के साथ शानदार प्रदर्शन किया जिसके दम पर भारत ने चौथे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन शुक्रवार को लंच तक इंग्लैंड के पांच विकेट 112 रन पर निकाल दिये। बिहार के रहने वाले 27 वर्ष के आकाश दीप बंगाल के लिये घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। उन्होंने पहले घंटे में ही गेंद को दोनों तरफ से स्विंग कराके इंग्लैंड को अच्छी शुरूआत नहीं करने दी। इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था।

आकाश ने दस गेंद के भीतर बेन डकेट (11), ओली पोप (0) और जाक क्रॉली (42) के विकेट चटकाये। उन्होंने 24 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने क्रमश: जॉनी बेयरस्टो और स्टोक्स को पगबाधा आउट किया। आकाश दीप ने दूसरे ही ओवर में क्रॉली का आफ स्टम्प उखाड़ दिया था लेकिन वह नो बॉल थी। नई गेंद के उनके जोड़ीदार मोहम्मद सिराज लय के लिये जूझते दिखे जिन्हें खेलने में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशानी नहीं हुई। क्रॉली ने उन्हें लगातार तीन चौके और मिडविकेट पर छक्का लगाया। उन्होंने चार के स्कोर पर जीवनदान मिलने के बाद 32 गेंद में 32 रन बनाये। इसे देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा ने दूसरे छोर से स्पिनर जडेजा को गेंद सौंपी।

आकाश दीप ने दसवें ओवर में दो विकेट लिये जिसमें दो बार रिव्यू का इस्तेमाल भी हुआ और एक भारत के पक्ष में रहा। उनका पहला विकेट डकेट बने जिनका कैच विकेट के पीछे ध्रुव जुरेल ने लपका। अंपायर के नॉट आउट करार देने पर रोहित ने रिव्यू लिया और अंपायर को फैसला बदलना पड़ा। पोप को आकाश दीप ने पगबाधा आउट किया। अगली गेंद पर जो रूट भी चकमा खा गए लेकिन रिव्यू लेने पर पता लगा कि गेंद आफ स्टम्प से बाहर जा रही थी।

अगले ओवर में आकाश दीप ने क्रॉली को आउट किया जो क्लीन बोल्ड हुए। इसके बाद से रूट और बेयरस्टो ने 50 से अधिक रन की साझेदारी की। फॉर्म के लिये जूझ रहे बेयरस्टो ने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स खेले लेकिन अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें अश्विन ने पगबाधा आउट किया जब वह स्वीप लगाने की कोशिश में थे। भारत ने एक बार फिर सटीक रिव्यू लिया। इस विकेट के साथ ही अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ सौ विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए।

 

About rishi pandit

Check Also

टी20 वर्ल्ड कप में मिल रही सेवाओं से भारत के बाद अब श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और आयरलैंड ने आईसीसी से की शिकायत

नई दिल्ली इंडिया वर्सेस बांग्लादेश टी20 वर्ल्ड कप वॉर्म-अप मैच से पहले कुछ रिपोर्ट्स सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *