Monday , April 29 2024
Breaking News

MP: स्टैच्यू आफ वननेस से स्टेच्यू आफ यूनिटी तक क्रूज चलाएगी MP सरकार

Madhya pradesh bhopal madhya pradesh government will run cruise from statue of oneness to statue of unity: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश सरकार राज्य के मुख्य आकर्षण ओंकारेश्वर में ‘स्टैच्यू आफ वननेस’ से गुजरात में ‘स्टैच्यू आफ यूनिटी’ तक नर्मदा नदी पर लगभग 130 किमी का अंतर-राज्य क्रूज चलाएगी। पर्यटक दोनों गंतव्यों के मध्य ग्रामीण पर्यटन अनुभवों का आनंद ले सकेंगे। स्टेच्यू आफ वननेस से धार के कुक्षी तक पर्यटकों को सड़क मार्ग से लाया जाएगा।

इस दौरान सड़क मार्ग से ओंकारेश्वर, महेश्वर, मांडू आदि घुमाते हुए क्रूज तक पहुंचाया जाएगा। यहां से क्रूज में सवार होकर पर्यटक सरदार सरोवर बांध जाएंगे और फिर स्टेच्यू आफ यूनिटी पहुंचेंगे। इस तरह 190 किलोमीटर सड़क मार्ग और 130 किलोमीटर जल मार्ग की यात्रा होगी।

यह पूरी यात्रा तीन रात और चार दिन की होगी। पर्यटक नर्मदा नदी के आस-पास उपलब्ध प्राकृतिक सौंदर्य और जैव-विविधता से रूबरू हो सकेंगे। राज्य सरकार जिस तरह से तैयारी कर रही है, इससे तो साफ है कि वर्ष 2025 में ही स्टेच्यू आफ यूनिटी तक क्रूज का संचालन किया जा सकेगा।

क्रूज परिचालन के लिए सब्सिडी देगी सरकार

क्रूज परिचालन और जलीय खेलकूद को बढ़ावा देने की इच्छुक एजेंसी को सरकार सब्सिडी भी देगी। निवेश के आधार पर सब्सिडी 15 से 30 फीसद तक होगी। क्रूज संचालन के लिए निजी कंपनियों से भी बात की जा रही है।

पर्यटन विभाग केवल बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराएगा, क्रूज का संचालन निजी कंपनियां ही करेगी। क्रूज की यात्रा के दौरान पर्यटकों का रात और दिन का स्टे कहा होगा, इसका रोडमैप निजी एजेंसी तय करेगी। हालांकि पर्यटन विभाग अपना एक रोडमैप तैयार कर रहा है। इसके लिए भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों की भी मदद ली जा रही है।

चंदेरी के राजघाट बांध को उत्तर प्रदेश के देवगढ़ से जोड़ने की योजना

मध्य प्रदेश में चंदेरी के पास राजहाट बांध को उत्तर प्रदेश के देवगढ़ से जोड़ने की योजना पर भी काम चल रहा है। लंबी दूरी, अंतर-राज्य क्रूज के लिए एक नया आकर्षण होगा। साथ ही जबलपुर के पास बरगी बांध के निकट स्थित मैकाल रिजार्ट से मंडला जिले के तिंदिनी तक, देवास में धाराजी से ओंकारेश्वर के पूर्व में सैलानी टापू तक, संजीत गांव से गांधी सागर के टेंट सिटी तक अंतरराज्यीय क्रूज भी प्रस्तावित है। तवा-मढ़ाई क्रूज भी पर्यटकों को नया अनुभव देगा।

About rishi pandit

Check Also

NHAI ने पांचवीं बार बढ़ाई ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के टेंडर की तारीख

आगरा. ग्वालियर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के टेंडर की तारीख को पांचवीं बार बढ़ाया गया है। भारतीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *