Thursday , May 16 2024
Breaking News

केंद्र के साथ चौथे दौर की बातचीत बेनतीजा, प्रदर्शनकारी किसानों ने ‘दिल्ली चलो’ मार्च फिर से शुरू किया

नई दिल्ली
केंद्र के साथ चौथे दौर की बातचीत बेनतीजा रहने के बाद प्रदर्शनकारी किसानों ने बुधवार को अपना 'दिल्ली चलो' मार्च फिर से शुरू किया। तनावपूर्ण स्थिति के बीच, प्रदर्शनकारी पुलिस से निपटने और सुरक्षा बैरिकेड्स को तोड़ने के लिए मशीनें और अस्थायी उपकरण इकट्ठा करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने की तैयारी कर रहे हैं।

हरियाणा में शंभू सीमा पर दृश्य, जहां पंजाब के 20,000 किसान डेरा डाले हुए हैं, ऐसा लगता है जैसे यह मैड मैक्स फ्रेंचाइजी से लिया गया एक शॉट है। किसानों ने अपने विरोध प्रदर्शन में  टैंक जैसे वाहन लेकर शंभू बॉर्डर पर पहुंच रहे है। हरियाणा में शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसान 'दिल्ली चलो' मार्च फिर से शुरू करते हुए एक मजबूत ड्राइवर केबिन वाले ट्रैक्टर ट्रॉली पर लगी मिट्टी हटाने वाली मशीन के ऊपर चढ़ गए। जैसे ही स्थिति अस्थिर हुई, पुलिस ने इलाके में आंदोलनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े।

बता दें कि रविवार की देर रात की बातचीत बेनतीजा रहने के बाद पंजाब के प्रदर्शनकारी किसानों ने पिछले न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर तीन प्रकार की दालें, मक्का और कपास खरीदने की सरकार की पेशकश को खारिज कर दिया। जिसके बाद उन्होंने बुधवार को दिल्ली की ओर अपना मार्च फिर से शुरू किया। शंभू विरोध स्थल पर एक किसान एक इनरॉन शीट को ढाल बनाकर ले जा रहा है। प्रत्याशा में, पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने सुरक्षा उपायों को तेज कर दिया है, पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू सीमा के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी की ओर जाने वाली अन्य चौकियों पर किलेबंदी की कई परतें स्थापित की हैं।

 पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू सीमा घग्गर नदी पर एक प्रमुख पुल पर स्थित है। सुरक्षा बलों ने किसानों द्वारा लाए गए और शायद नदी पार करने में इस्तेमाल किए जाने वाले ट्रैक्टरों, ट्रकों और अन्य वाहनों को रोकने के लिए नदी के तल को खोद दिया है। यदि किसान नदी की ओर जाने और बाधाओं को पार करने की कोशिश करते हैं तो बैरिकेड के बाद पुल के किनारों को धातु की चादरों और कंटीले तारों से ढक दिया गया है। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सड़कों पर कंक्रीट के अवरोधक और कील पट्टियां भी बिछाई गई हैं।

विरोध को लेकर हरियाणा पुलिस बनाम पंजाब पुलिस
हरियाणा पुलिस के महानिदेशक ने पंजाब में अपने समकक्ष को पत्र लिखकर सीमावर्ती स्थानों पर विरोध कर रहे किसानों द्वारा पोकलेन, जेसीबी आदि जैसे भारी संशोधित या कवच-प्लेटेड पृथ्वी-चलाने वाले उपकरणों की खरीद और तैनाती के बारे में चिंता व्यक्त की।

 

About rishi pandit

Check Also

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा भारत में बहुत जल्द तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर की शुरुआत हो जाएगी

नईदिल्ली रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि बहुत जल्दी तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर को बनाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *