Wednesday , May 1 2024
Breaking News

RBI ने Paytm ऐप यूजर्स को बढ़ाई राहत की तारीख! जानें नई डेडलाइन

पेटीएम ऐप इस्तेमाल करने वाले यूजर्स लंबे वक्त से परेशान चल रहे थे, क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिससे यूजर्स पेटीएम ऐप की कई सारी लेनदेन की सर्विस जैसे पैसे क्रेडिट ट्रांसजैक्शन, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स, वॉलेट, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी का लुत्फ 29 फरवरी 2024 से नहीं उठा पाएंगे, लेकिन अब आरबीआई की ओर से पेटीएम पर लगे प्रतिबंध की डेडलाइन को 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च 2024 कर दिया गया है।

RBI ने ग्राहकों को दिया अतिरिक्त वक्त

आरबीआई की ओर से प्रतिबंध में छूट ग्राहकों के हितों का ख्याल रखते हुए दी गई है। आरबीआई का कहना है कि ग्राहक को अतिरिक्त समय दिया जा रहा है, जिससे वो पेटीएम की जगह दूसरे ऑप्शन पर शिफ्ट हो सकें। आरबीआई ने साफ किया कि 15 मार्च के बाद वो सभी प्रतिबंध लागू हो जाएंगे, जो 29 फरवरी से लागू होने थे।

15 मार्च के बाद क्या बदलेगा

आरबीआई की मानें, तो 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की ओर से फंड ट्रांसफर, बीबीपीओयू और यूपीआई के अलावा कोई भी बैंकिंग सर्विस ऑफर नहीं की जाएगी।
सभी अकाउंट और वॉलेट में मौजूद राशि को निकालने की सुविधा होगी। इसमें बचत बैंक अकाउंट, चालू खाते और फास्टैग, एनसीएमसी शामिल हैं।
बैंक द्वारा बनाए गए वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड और पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के नोडल अकाुउंट 29 फरवरी से पहले बंद कर दिए जाएंगे।
पेटीएम पेमेंट बैंक को आरबीआई ने कई सारे नियमों के उल्लंघन में प्रतिबंधित कर दिया है। इस वजह से पेटीएम को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, लेकिन इसका खामियाजा ग्राहकों को न उठाना पड़े। इसके लिए आरबीआई की ओर से थोड़ी राहत दी गई है।

About rishi pandit

Check Also

बंपर छूट के साथ iPhone 15 खरीदने का मौका, जानें तरीका

Flipkart अपनी अगली Flipkart Big Saving Days Sale 2nd मई से शुरू करने वाला है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *