Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: उचेहरा बीएमओ को निलंबन तथा 3 बीएलओ को कारण बताओ नोटिस


कलेक्टर ने की स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गुरूवार को स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान अनमोल पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं के पंजीयन तथा अन्य कार्यक्रमों में संतोषजनक उपलब्धि नहीं होने पर बीएमओ उचेहरा को निलंबन नोटिस जारी करने तथा बीएमओ मझगवां, रामपुर बघेलान एवं सतना शहर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये हैं। स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान आईडीएसपी कार्यक्रम में आईएचआईपी पोर्टल में 75 प्रतिशत से कम उपलब्धि वाले बीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये। वयस्क बीसीजी टीकाकरण सर्वे में आंगनवाड़ी कार्यकताआर् का शहरी क्षेत्र में सहयोग नहीं मिलने की जानकारी जिला क्षय अधिकारी द्वारा दी गई। जिस पर कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास को समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये। इस मौके पर सीएमएचओ डॉ. एलके तिवारी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ सुचित्रा अग्रवाल, डीएचओ डॉ. विजय आरख, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह सहित सभी सीडीपीओ तथा सभी बीएमओ उपस्थित थे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने विभिन्न राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत एनआरसी, कुष्ठ, अंधत्व, मलेरिया, परिवार कल्याण, हेपेटाइटिस टीकाकरण, सीडीआर, आयुष्मान भारत, एनसीडी, आरबीएसके आदि की समीक्षा की। कलेक्टर ने वर्ष 2023-24 की उपलब्धि की जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर द्वारा ग्राम ककरा, मैहर की रेखा साकेत की प्रसव के दौरान हुई मृत्यु की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होने सीएमएचओ एवं डीएचओ-1 को जांच कर दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री वर्मा ने बेबी ऑफ ललिता अहिरवार के प्रसव एवं सीजर में देरी की जानकरी प्राप्त की तथा इस संबंध में जिम्मेदार अधिकारियों-कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया। कलेक्टर श्री वर्मा ने महिला एवं बाल विकास की एडब्ल्यूसी, ग्रोथ मॉनीटरिंग, आंगनवाड़ी केंद्रों में मध्यान्ह भोजन वितरण की परियोजनावार समीक्षा की।

रामवन बसंतोत्सव मेलाः बुंदेलखंडी राई नृत्य की होगी आज प्रस्तुति

रामवन के पांच दिवसीय बसंतोत्सव मेले में विविध प्रकार की गतिविधियां मेला पर्यटकों को आकर्षित कर रही हैं। अनुविभागीय अधिकारी रामपुर बघेलान आरएन खरे ने बताया कि मेले के तीसरे दिन 16 फरवरी को सतोष पांडेय और उनके 25 सदस्यीय साथी कलाकारों द्वारा बुंदेलखंडी राई नृत्य पर प्रस्तुति दी जायेगी। इसी प्रकार 17 फरवरी को बघेलखंडी गायन की प्रस्तुति मणिमाला सिंह और साथी कलाकारों द्वारा दी जायेगी। उन्होने बताया कि रामवन बसंतोत्सव मेले की तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम 17 फरवरी तक आयोजित किये जा रहे हैं। कार्यक्रम रामवन के मेला ग्राउंड में सायं 6 बजे से रात्रि 10 बजे आयोजित होंगे। रामवन का पांच दिवसीय मेला 18 फरवरी तक निरंतर चलेगा।

व्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 292 लोगों ने किया मॉकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। गुरुवार को सात विधानसभा क्षेत्रों में 292 लोगों ने मॉकपोल किया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 62, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 33, तहसील मझगवां कार्यालय में 50, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 46, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 44, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 29 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 28 लोगों ने मॉकपोल किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *