Wednesday , June 26 2024
Breaking News

तीसरे टेस्ट ऐतिहासिक रहेगा… लगेगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, अश्विन-एंडरसन पर खास नजरें

 राजकोट

भारतीय टीम और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. यह मुकाबला इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स और अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के लिए बेहद खास होने वाला है.

साथ ही भारतीय स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए भी इस टेस्ट मैच में एक धांसू रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका रहेगा. इसके अलावा भारतीय टीम के पास यह मैच जीतकर राजकोट के मैदान पर अपने विजयरथ जारी रखने का मौका रहेगा.

बता दें कि भारतीय टीम और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है. साथ ही तीसरा मुकाबला राजकोट में 15 फरवरी से भारतीय समयानुसार सुबह 9.30 बजे से खेला जाएगा. इस मैच में बेन स्टोक्स, एंडरसन और अश्विन के पास ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाने का मौका रहेगा. आइए जानते हैं इनके बारे में…

स्टोक्स खेलेंगे अपने करियर का 100वां टेस्ट

इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स के करियर का यह 100वां टेस्ट मुकाबला रहेगा. वो इस मैच में उतरने के साथ ही एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर लेंगे. स्टोक्स इस मैच में उतरने के साथ ही 100 टेस्ट खेलने वाले 16वें इंग्लिश प्लेयर बन जाएंगे. अब तक इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 184 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम ही है. ओवरऑल सबसे ज्यादा 200 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है.

200 विकेट का रिकॉर्ड भी बना सकते हैं स्टोक्स

तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अब तक अपने करियर के 99 टेस्ट मैचों की 146 पारियों में 197 विकेट झटके हैं. यदि वो अगले टेस्ट में गेंदबाजी करते हैं और 3 विकेट हासिल करते हैं, तो एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. वो 200 टेस्ट विकेट लेने वाले 17वें इंग्लिश खिलाड़ी बन जाएंगे. अब तक इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 695 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड जेम्स एंडरसन के नाम ही है.

जेम्स एंडरसन 700 विकेट से 5 शिकार दूर

41 साल के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के लिए 184 मैचों में सबसे ज्यादा 695 टेस्ट विकेट लेने बॉलर हैं. साथ ही वो दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भी हैं. यदि वो राजकोट टेस्ट में 5 शिकार और करते हैं, तो टेस्ट करियर में अपने 700 विकेट भी पूरे कर लेंगे.

इस तरह एंडरसन वर्ल्ड क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे. बता दें कि अब तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है.

अश्विन 500 विकेट के रिकॉर्ड से एक कदम दूर

37 साल के स्टार स्पिनर अश्विन के पास भी इस टेस्ट मैच में एक धांसू रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करने का मौका है. अश्विन ने अब तक 97 टेस्ट की 183 पारियों में 499 विकेट झटके हैं. यदि वो एक शिकार और करते हैं, तो 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. इससे पहले भारतीयों में टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले के नाम दर्ज है. उन्होंने 619 विकेट झटके थे.

About rishi pandit

Check Also

भारतीय पेशेवर गोल्फ टूर के अध्यक्ष बने कपिल देव

नई दिल्ली भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे कपिल देव ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *