Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: 12वीं बोर्ड परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले 7 हजार 800 विद्यार्थियों को मिली स्कूटी


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/
प्रदेश में सरकारी स्कूलों में मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं बोर्ड परीक्षा में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए निःशुल्क ई-स्कूटी देने की योजना शुरू की गई है। योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। पिछले शैक्षणिक सत्र 2022-23 में इस योजना का लाभ प्रदेश के 7 हजार 800 विद्यार्थियों को दिया गया। इन विद्यार्थियों को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ई-स्कूटी प्रदान की गई। पुरस्कृत विद्यार्थियों ने नियमित परीक्षार्थी के रूप में अपनी शाला में कक्षा 12वीं की परीक्षा में समस्त संकाय में सर्वाधिक अंक प्राप्त किये हैं। योजना में लाभ प्राप्त करने वाले चयनित विद्यार्थी को निःशुल्क ई-स्कूटी के लिए अधिकतम 90 हजार रूपये की राशि प्रदान की गई है।
2.50 लाख विद्यार्थियों को दिलाई गई व्यवसायिक शिक्षा
स्कूल शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा देने के लिए व्यवसायिक शिक्षा देने की योजना शुरू की है। पिछले शिक्षा सत्र में प्रदेश ने 1540 स्कूल में 12 ट्रेड्स में करीब 2 लाख 56 हजार विद्यार्थियों को व्यवसायिक शिक्षा दिलाई गई। विद्यार्थियों को एग्रीकल्चर, अपेरल, ऑटोमोटिव, ब्यूटी एण्ड वेलनेस, बैकिंग एण्ड फायनेंस सर्विसेस, इलेक्ट्रिकल्स एण्ड हार्डवेयर, मीडिया एण्ड एंटरटेनमेंट, आईटी विद्या में निःशुल्क व्यवसायिक प्रशिक्षण दिलाया गया ।

शासकीय कर्मचारियों को प्रतिमाह 1 तारीख को वेतन दिलाये

आयुक्त कोष एवं लेखा ने शासकीय विभागों के कर्मचारियों के वेतन देयक आईएफएमआईएस में समय पर प्रस्तुत नहीं करने और इस विलंब से कर्मचारियों को 1 तारीख को वेतन भुगतान नहीं होने की स्थिति को गंभीरता से लिया है। आयुक्त ने सभी कलेक्टर को पत्र जारी कर समय पर कर्मचारियों के वेतन देयक कोषालय में नहीं प्रस्तुत करने वाले आहरण संवितरण अधिकारियों की सूची प्रेषित कर स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं।
आयुक्त कोष एवं लेखा ने कहा है कि मध्यप्रदेश वित्तीय संहिता 2020 के सहायक नियम 109 के अनुसार प्रत्येक माह की 1 तारीख को आहरण अधिकारियों द्वारा समस्त शासकीय कर्मचारियों को वेतन भुगतान करने के निर्देश है। इसके लिए प्रत्येक माह की 20 तारीख से वेतन आहरण के लिए डीडीओ को देयक कोषालय में प्रस्तुत करने की सुविधा आईएफएमआईएस में उपलब्ध है। कोषालय अधिकारियों को सभी आहरण संवितरण अधिकारियों से नियत समयावधि में वेतन देयक कोषालय में प्रस्तुत कराने और विलंब करने वाले डीडीओ के विरुद्ध कार्यवाही के लिए प्रकरण जिला कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 238 लोगों ने किया मॉकपोल
जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। बुधवार को सात विधानसभा क्षेत्रों में 238 लोगों ने मॉकपोल किया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 45, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 34, तहसील मझगवां कार्यालय में 46, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 39, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर सभाकक्ष में 36, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 15 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 23 लोगों ने मॉकपोल किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *