Thursday , September 19 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में कौशिल्या बाई को मिली व्हील चेयर, 49 प्रकरणों की हुई सुनवाई


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की जनसुनवाई में टिकुरिया टोला कंधी गली निवासी दोनो पैरों से दिव्यांग कौशिल्या बाई अपनी समस्या लेकर पहुंचीं। डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी को सौंपे गये आवेदन में उन्होने दिव्यांगता के कारण चलने-फिरने में असमर्थता बताकर व्हीलचेयर की मांग की। कलेक्टर के निर्देश पर सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन कल्याण विभाग से व्हील चेयर मंगाकर डिप्टी कलेक्टर द्वारा कौशिल्या बाई को तत्काल मौके पर ही उपलब्ध कराई गई। कौशिल्या बाई ने जिला प्रशासन के कार्यों से खुश होकर आभार व्यक्त किया है।
इसी प्रकार जनसुनवाई में बिरसिंहपुर तहसील अंतर्गत नयागांव से आये अमृतलाल सोनी ने आवेदन देकर बताया कि जीवित होने के बावजूद पंचायत सचिव ने उनकी पुत्री शिवानी को मृत बताकर परिवार की समग्र आईडी से नाम विलोपित कर दिया है। डिप्टी कलेक्टर ने सीईओ मझगवां को आवश्यक कार्यवाही के लिये निर्देशित किया है। जनसुनवाई में माधवगढ़ से आये पूर्व प्राचार्य चंद्रप्रकाश तिवारी ने अपनी समस्या का आवेदन देकर बताया कि सीमांकन होने के कई महीने बीत जाने के बाद भी सीमांकन रिपोर्ट नहीं मिल पाई है। कई बार उन्होने संबंधित कार्यालय में संपर्क किया। लेकिन समस्या का समाधान नही हुआ। इस पर डिप्टी कलेक्टर ने तहसीलदार रघुराजनगर को आवश्यक कार्यवाही कर सीमांकन रिपोर्ट दिलाये जाने के निर्देश दिये। जनसुनवाई में संकुल केंद्र गोरइया अंतर्गत संचालित विद्यालयों के सेवामुक्त किये गये अतिथि शिक्षकों ने पुनः कार्य पर लिये जाने, तहसील मझगवां के ग्राम सेलौरा निवासी बद्री सिंह ने वनाधिकार का पट्टा दिलाये जाने, ग्राम बरहा निवासी श्यामसुंदर त्रिपाठी ने बिजली बिल में सुधार के संबंध में तथा ग्राम पंचायत पड़रौत से आये ग्रामीणों ने कई माह से सेल्समैन राशन वितरित नहीं किये जाने और दुर्व्यवहार करने के संबंध में आवेदन देकर प्रशासन से कार्यवाही की मांग की।
मंगलवार को जनसुनवाई में डिप्टी कलेक्टर गोविंद सोनी ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगों की समस्यायें सुनी। जनसुनवाई में 49 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण, संबल योजना के लाभ और दिव्यांग आवेदक सहायक उपकरण की मांग संबंधी आवेदन लेकर जनसुनवाई में पहुंचे।

मैहर में 29 आवेदनों पर हुई सुनवाई

कलेक्टर रानी बाटड ने मंगलवार को प्रातः 11 बजे दोपहर 1 बजे तक जनसुनवाई में 29 आवेदन पर आवेदकों की समस्याओं को सुना। जनसुनवाई में अमरपाटन जनपद के ग्राम लालपुर से साधुलाल चौरसिया ने बताया कि 27 दिसंबर 2023 को 176 बोरी धान विक्रय की गई थी। जिसका 1 लाख 54 हजार 338 रुपये का भुगतान अभी तक नही किया गया है। इसी तरह अमरपाटन तहसील के देवरी जगदीशपुर सरपंच शुभाकांति पटेल ने गांव में राशन वितरण में अनियमितता के संबंध में शिकायत की। उन्होने बताया कि शासकीय उचित मूल्य की दुकान के विक्रेता उमेश प्रसाद चतुर्वेदी द्वारा हितग्राहियों से अंगूठा लगाने के बावजूद खाद्य सामग्री की वितरण नही किया जा रहा है। विक्रेता द्वारा कहा जाता है कि राशन प्राप्त होने के बाद ही राशन का वितरण किया जायेगा। जनसुनवाई में मैहर नगरपालिका क्षेत्र से वार्ड क्रमांक 21 के अशोक कुमार सोनी ने वार्ड में स्वच्छता संबंधी शिकायत का आवेदन दिया। कलेक्टर श्रीमती बाटड ने सभी आवेदनों पर सुनवाई करते हुए विभागीय अधिकारियों को शिकायतो की जांच कर कार्यवाही करते हुए निराकरण करने के निर्देश दिये। इस मौके पर एसडीएम मैहर सुरेश जादव, जनपद सीईओ प्रतिपाल बागरी, बीपीओ महिला बाल विकास राजेंद्र बांगरे, नगर पालिका एई राहुल पटेल, डॉ ज्ञानेश गौतम, एएसओ डीएस भदौरिया उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विदाई के दौरान भावुक हुए भक्त, लगाया जयकारा, गणपति बप्पा मोरया..अगले बरस तू जल्दी आ…

पंडालों से जलाशयों तक गूंजते रहे विघ्नहर्ता के जयकारे सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ गणपति बप्पा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *