Wednesday , June 26 2024
Breaking News

किसान मार्च से बॉर्डर हो गए सील, बोर्ड एग्जाम के लिए कैसे जाएंगे सेंटर? बच्चों और गार्जियन की बढ़ी टेंशन

नई दिल्ली
यूपी, हरियाणा और पंजाब के किसानों का आज 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत राजधानी पहुंचने वाले हैं। दिल्ली में सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और यूपी गेट बॉर्डर को मवार को सील कर दिया गया है। किसानों को राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए कंक्रीट की दीवारें और कांटेदार तार लगाए गए हैं। तीनों सीमाओं में से सबसे व्यस्त यूपी गेट पर, बैरिकेड्स ने 2020-21 के कृषि आंदोलन के दौरान साल भर के ट्रैफिक अराजकता की यादें ताजा कर दी हैं। किसानों के आंदोलन ने स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स के साथ ही उनके माता-पिता को टेंशन में डाल दिया है।

बोर्ड परीक्षा वाले छात्र भी टेंशन में
लंबे समय तक ट्रैफिक व्यवधान की संभावना चिंता पैदा करती है, खासकर बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के माता-पिता के लिए। नोएडा के एक स्कूल की निदेशक अपराजिता दासगुप्ता ने परीक्षा कार्यक्रम में संभावित व्यवधानों पर प्रकाश डाला। उनका मानना है कि इससे कक्षा X और XII दोनों के छात्र प्रभावित होंगे। दासगुप्ता ने कहा कि पेंटिंग और भाषा जैसे विषयों के लिए दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी को और सुरक्षा, ऑटोमोबाइल, पर्यटन, कृषि, डेटा विज्ञान आदि विषयों की परीक्षा 16 फरवरी को निर्धारित है। एंटरप्रेन्योरशिप जैसे पेपर 15 फरवरी को और बायोटेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी, शॉर्टहैंड, बैंकिंग आदि के पेपर 16 फरवरी को निर्धारित हैं। उन्होंने कहा कि अगर विरोध बढ़ता है तो छात्र प्रभावित होंगे।

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर देरी
सोमवार को बढ़ी हुई चेकिंग के कारण दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर ट्रैफिक में देरी देखी गई। मंगलवार को प्रत्याशित चेकिंग के साथ सीमा पार करना और भी अधिक समय लेने वाला होने की उम्मीद है। नोएडा पुलिस ने यात्रियों को असुविधा कम करने के लिए मेट्रो का उपयोग करने की सलाह दी है। स्थिति को संभालने के लिए, दिल्ली पुलिस ने मंगलवार से एक महीने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 लगा दी है। तीनों सीमाओं पर लगभग 10,000 अधिकारियों को तैनात किया गया है और बवाना स्टेडियम को अस्थायी जेल में बदलने की योजना बनाई जा रही है। पुलिस द्वारा चेकिंग और संभावित डायवर्जन रूट लागू करने से यातायात व्यवधान की उम्मीद है।

केंद्र के साथ बातचीत में नहीं बनी सहमति
चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और किसान नेताओं के बीच देर शाम हुई चर्चा में कोई समाधान नहीं निकल सका। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के मुद्दे पर गतिरोध बना रहा, जिससे किसानों के दिल्ली मार्च को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। किसान प्रतिनिधियों ने निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार ने उनकी मांगों को गंभीरता से नहीं लिया है। पंजाब के विपरीत, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसान समूहों ने अभी तक अपनी योजनाओं को अंतिम रूप नहीं दिया है। इस क्षेत्र में लामबंदी गाजियाबाद और नोएडा जैसे क्षेत्रों में यातायात को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करेगी। जबकि कुछ समूह अनिर्णीत हैं, अन्य सड़क नाकाबंदी की वकालत किए बिना किसानों के लिए समर्थन व्यक्त करते हैं।

  •  फसलों के लिए MSP की गारंटी वाला कानून बनाने की मांग को लेकर दिल्ली में किसानों के विरोध मार्च के मद्देनजर ITO चौराहे पर दिल्ली पुलिस के जवान तैनात हैं। बैरिकेड लगाए गए हैं। पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू की गई है।
  • दिल्ली-नोएडा के बीच चिल्ला बॉर्डर पर पुलिस ने बेरिकेटिंग कर रखी है। दोनों तरफ के रास्ते से ट्रैफिक चल रहा है। अभी यहां जाम की समस्या नहीं है।
  •  यूपी गेट पर रास्ता बंद किए जाने की वजह से डीएमई और नेशनल हाईवे 9 पर लगा जाम।
  •  दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस-वे पर जाम को देखते हुए सरहोल बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने फिलहाल बेरिकेड को हटा दिया है। इससे यहां जाम खुलने लगा है।
  •  सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली की ओर जाने वाले लेन में भीषण ट्रैफिक जाम लगा है। गाड़ियों कोजांच के बाद ही धीरे-धीरे आगे बढ़ने दिया जा रहा है। हरियाणा की ओर जाने वाला रास्ता खुला हुआ है।
  • नोएडा के डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव ने कहा कि दिल्ली-नोएडा सीमा पर स्थिति पर नजर रखी जा रही है। सीमा पर ट्रैफिक कुछ प्रभावित है, लेकिन नोएडा के अंदर स्थिति सामान्य है।

About rishi pandit

Check Also

बिहार में छह आईएएस अफसरों का तबादला, पटना के डीएम फिर बदले

पटना. आईएएस अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह फिर से पटना के डीएम बनाये गए हैं। पटना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *