Saturday , June 1 2024
Breaking News

MP: रीवा-दतिया में चली शीतलहर, नर्मदापुरम व जबलपुर में बूंदाबांदी के आसार

  1. सर्द हवाओं का आना जारी, दिन में भी सिहरन दतिया, रीवा में दूसरे दिन भी चली शीतलहर
  2. नर्मदापुरम व जबलपुर में बूंदाबांदी के आसार
  3. तीन दिनों तक इसी तरह बना रह सकता है मौसम का मिजाज

Madhya pradesh bhopal today mp weather cold wave in rewa datia possibility of drizzle in narmadapuram and jabalpur: digi desk/BHN/भोपाल/ उत्तर भारत की तरफ से लगातार आ रही सर्द हवाओं से प्रदेश में रात के समय ठिठुरन बरकरार है। उधर, दिन में भी 15 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने के कारण धूप बनी रहने के बाद भी सिहरन महसूस हो रही है। शनिवार को प्रदेश में सबसे कम 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दतिया में दर्ज किया गया। रीवा में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इन दोनों शहरों में दूसरे दिन भी शीतलहर का प्रभाव रहा।

कई शहरों में गिरा तापमान
16 शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। राजधानी में न्यूनतम तापमान 11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो शुक्रवार के न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस की तुलना में 2.1 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक विपरीत दिशा की हवाओं के टकराव के चलते बादल छाने लगे हैं। नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में दक्षिणी गुजरात पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर कर्नाटक तक एक द्रोणिका बनी हुई है। वर्तमान में हवा का रुख उत्तरी एवं उत्तर-पूर्वी बना हुआ है। उत्तर भारत की तरफ से लगातार आ रही सर्द हवाओं के कारण रात में ठिठुरन बनी हुई है। साथ ही दिन में भी ठंडक महसूस हो रही है।

इन इलाकों में बूंदाबांदी का अनुमान

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि मध्य प्रदेश में विपरीत दिशा की हवाओं (पूर्वी-पश्चिमी) का संयोजन हो रहा है। इस वजह से बादल छाने लगे हैं। इसके प्रभाव से महाराष्ट्र की सीमा से लगे नर्मदापुरम, जबलपुर संभाग के जिलों में बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम का इस तरह का मिजाज तीन दिनों तक बना रह सकता है। इस दौरान प्रदेश में कहीं-कहीं वर्षा भी हो सकती है।

About rishi pandit

Check Also

भारतीय किसान संघ तहसील शहपुरा का तहसील सम्मेलन 1 जून को आहूत

डिंडोरी  भारतीय किसान संघ शहपुरा की तहसील इकाई शहपुरा का पुनर्गठन कार्यक्रम दिनांक 01 जून …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *