Sunday , May 12 2024
Breaking News

इमरान खान की पार्टी ने लगाया धांधली का आरोप, नवाज शरीफ और बेटी मरियम की जीत के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची

इस्लामाबाद
पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज की जीत के खिलाफ इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. पीटीआई ने पीएमएल-एन नेताओं की जीत को शनिवार (10 फरवरी) को लाहौर हाई कोर्ट में चुनौती देते हुए धांधली का आरोप लगाया.  पीटीआई ने कहा कि चुनाव आयोग ने मतगणना के दौरान उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया. चुनाव में हारने वाले पीटीआई समर्थित उम्मीदवारों ने दावा किया कि पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) ने उन्हें (नवाज और मरियम) फर्जी परिणाम के आधार पर विजेता घोषित किया.

चुनाव आयोग ने पार्टी से छीन लिया था सिंबल
इससे पहले चुनाव आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली पीटीआई से उसका सिंबल क्रिकेट बैट छीन लिया था, जिसके बाद बड़ी संख्या में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ  के उम्मीदवारों ने निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में चुनाव लड़ा था. नवाज शरीफ ने नेशनल असेबंली-130 से पीटीआई की डॉ यासमीन राशिद के खिलाफ 1,72,000 से अधिक वोट हासिल करके जीत हासिल की. यासमीन को 113,000 से अधिक वोट मिले, जबकि उनकी बेटी मरियम नवाज ने पीटीआई के फारूक शहजाद के खिलाफ 83,000 से अधिक वोट हासिल करके एनए-119 सीट पर कब्जा किया.

फॉर्म-45 के मुताबिक हार गए थे नवाज-मरियम
हाईकोर्ट में याचिकाकर्ताओं में से एक डॉ राशिद ने कहा कि उन्होंने फॉर्म-45 के अनुसार शरीफ के खिलाफ सीट जीती थी. बाद में ईसीपी ने फॉर्म-47 जारी कर पीएमएल-एन सुप्रीम को सफल घोषित कर दिया. इसी तरह शहजाद ने कहा कि मरियम मतदान केंद्र के नतीजों (फॉर्म-45) के अनुसार सीट हार गई थीं, लेकिन उन्हें फर्जी फॉर्म-47 के माध्यम से विजेता घोषित किया गया.

क्या है फॉर्म 45?
फॉर्म 45 जिसे आमतौर पर 'रिजल्ट ऑफ द काउंटिंग' फॉर्म कहा जाता है, पाकिस्तानी चुनावी प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण रिकॉर्ड है, जिसका उद्देश्य किसी विशेष मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया के परिणामों का दस्तावेजीकरण करना है.  
 

About rishi pandit

Check Also

संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत ने हुए मतदान के विरोध में यूएन चार्टर की कॉपी फाड़ डाली

न्यूयॉर्क संयुक्त राष्ट्र (UN) में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान ने फिलिस्तीन को अतिरिक्त अधिकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *