Sunday , September 22 2024
Breaking News

कर्नाटक, हैदराबाद, गुजरात पहुंची Vaccine, देश के 13 शहरों में आज पहुंचेगी 56.5 लाख ‘कोविशील्ड’

Serum Institute of India, Covishield vaccine:digi desk/BHN/ देश भर में वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू हो रहा है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन की पहली खेप मंगलवार की सुबह पांच बजे तीन तापमान नियंत्रित ट्रकों की पूजा कर पुणे हवाई अड्डा के लिए रवाना किया गया. यहां से देश भर के विभिन्न शहरों में पहली खेप में आज 56.5 लाख वैक्सीन भेजी जा रही है. मालूम हो कि सरकार ने अप्रैल माह तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 4.5 करोड़ से अधिक की खुराक की आपूर्ति करने का ऑर्डर दिया है. भारत में पहले 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जायेगी. पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जायेगी. इनमें देश के विभिन्न राज्यों के हेल्थवर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे. इसके बाद 50 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से नीचे के वैसे बीमार लोग, जिन्हें संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है, वैक्सीन उपलब्ध कराया जायेगा.

गुजरात सरकार को पहुंचायी गयी 2.76 लाख वैक्सीनेशन डोज

गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने कहा कि 16 तारीख से शुरु हो रहे वैक्सीनेशन के लिए भारत सरकार की तरफ से आज गुजरात सरकार को 2.76 लाख वैक्सीनेशन डोज अहमदाबाद पहुंचायी गयी है. बुधवार को सूरत के लिए 93 हज़ार, बड़ौदा के लिए 94 हज़ार और राजकोट के लिए 77 हजार वैक्सीन डोज पहुंचायी जाएगी.

पहले हेल्थकेयर-फ्रंटलाइन वर्करों को लगायी जायेगी वैक्सीन, PM Cares फंड से लिया जाएगा खर्च

16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो रही है और सबसे पहले हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगायी जानी है. ऐसे में मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि पहले चरण में वैक्सीन लेने वाले एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मचारी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्करों की कोरोना वैक्सीन का खर्च पीएम केयर्स फंड से लिया जाएगा.

कर्नाटक पहुंची 7.95 लाख वैक्सीन की शिशियों की पहली खेप

भारत के सीरम इंस्टीट्यूट, पुणे की ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन की 7.95 लाख शीशियों की पहली खेप कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंची. वैक्सीन की प्रत्येक खुराक में 0.5 मिली और प्रत्येक शीशी में 10 वैक्सीन होती है.

हैदराबाद एयरपोर्ट पहुंची कोरोना वैक्सीन

हैदरबाद एयरपोर्ट के सीईओ प्रदीप पणिक्कर ने कहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप हैदराबाद हवाई अड्डे पर पहुंच गयी है. भारत बायोटेक की पहली खेप आज शाम तक राज्य के बाहर 11 गंतव्यों के लिए जायेगी.

गुजरात पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप

गुजरात में COVID19 वैक्सीन की पहली खेप अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची. इस मौके पर गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल एयरपोर्ट पर मौजूद थे.

देश के 13 शहरों में आज पहुंचायी जायेगी 56.5 लाख कोराना वायरस वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ की डोज

केंद्रीय वायु उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि आज एयर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो एयरलाइंस और गोएयर के जरिये 56.5 लाख डोज को रवाना किया जा रहा है. पुणे से दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ के लिए नौ उड़ानें संचालित करेंगी.

सीरम इंस्टीट्यूट से पुणे हवाई अड्डा के लिए सुबह पांच बजे रवाना किया गया तापमान नियंत्रित ट्रक

कोविल्ड वैक्सीन से लदे तीन तापमान नियंत्रित ट्रकों को पुणे में वैक्सीन बनानेवाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से एयरपोर्ट के लिए सुबह पांच बजे रवाना किया गया.

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *