Sunday , May 19 2024
Breaking News

स्पेन की कंपनी के साथ संयुक्त उपक्रम लगाएगी धानुका एग्रीटेक

नई दिल्ली,
कृषि रसायन कंपनी धानुका एग्रीटेक ने प्राकृतिक स्रोतों से उत्पन्न एवं प्राकृतिक मोलेक्युल्स का इस्तेमाल कर बायोलॉजिकल उत्पादों के विकास एवं व्यवसायीकरण के लिए संयुक्त उपक्रम स्थापित करने सहित बिजनेस के विभिन्न अवसरों को तलाशने के लिए स्पेन की बॉयोटेक कंपनी किमिटेक के साथ करार किया है।

कंपनी ने यहां कहा कि इस संबंध में एक करार पर हस्ताक्षर किये गये हैं। दोनों कंपनियां देश में शोध एवं विकास सुविधा स्थापित करने पर भी विचार करेंगी। बायोलॉजिकल प्रोडक्ट वनस्पति विज्ञान (बॉटनी), कीटाणु विज्ञान (माइक्रोबायोलॉजी), सूक्ष्म जैवाल (मिक्रोअलगाए) और जैव सूचना विज्ञान (बिओइन्फोर्मेटिक्स) का इस्तेमाल कर प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त किये जाते हैं। ये फसल सुरक्षा, मृदा स्वास्थ्य और पौध पोषण प्रदान करने वाले टिकाऊ श्रेणी के उत्पादों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आवश्यकतानुसार इन उत्पादों को अकेले और परंपरागत रासायनिक उत्पादों के साथ मिश्रित करके भी उपयोग किया जा सकता है। धानुका एग्रीटेक के संयुक्त प्रबंध निदेशक राहुल धानुका ने कहा “ भारतीय किसान समुदाय को सर्वश्रेष्ठ उत्पाद और समाधान उपलब्ध कराने की दिशा में हमारे अनवरत प्रयासों के तहत हमने स्पेन की किमिटेक के साथ गैर बाध्यकारी आशय-पत्र पर हस्ताक्षर किये हैं जिसके अंतर्गत जैविक उत्पादों के व्यवसायीकरण के साथ-साथ भारत में संयुक्त उपक्रम और आर एंड डी सुविधा स्थापित करने सहित बिजनेस के विभिन्न अवसरों की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। जैविक उत्पादों की मांग वैश्विक स्तर पर बढ़ रही है और भारत में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है।”
किमिटेक एक अत्याधुनिक बायोटेक कंपनी और प्राकृतिक मोलेक्युल्स के लिए समर्पित यूरोप के सबसे बड़े नवाचार हब 'मावी इनोवेशन सेंटर' की संस्थापक है। कंपनी ने मावी इनोवेशन सेंटर में एक क्रांतिकारी एआई प्लेटफार्म को कार्यान्वित किया है। 'लिन्ना' नामक यह एआई प्लेटफार्म किमिटेक को प्रोडक्ट डेवलपमेंट के लिए अभी से ही लगभग 35 प्रतिशत कैंडिडेट कंपाउंड प्रदान कर रहा है।

किमिटेक के सीईओ फेलिक्स गार्सिया ने कहा “ वैश्विक स्तर पर फूड प्रोडक्शन के तरीके को बदलने के हमारे मिशन के तहत भारत के किसानों के लिए रासायनिक समाधान जितने ही प्रभावी हमारे प्राकृतिक समाधान के लिए हमने धानुका एग्रीटेक लिमिटेड को एक साझीदार के तौर पर चुना है।”

किमिटेक विश्व में 100 से ज्यादा देशों में कार्यरत है और बी2बी एवं बी2सी बाजारों के लिए जैविक उत्पादों के विकास और व्यवसायीकरण हेतु एमएनसी के साथ कार्य करती है। भारत में नवीन तकनीक और उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए धानुका समूह वर्तमान में अमेरिका, जापान और यूरोप की अग्रणी सात कृषिरसायन कंपनियों के साथ कार्य कर रही है।

 

आईफोन की मजबूत बिक्री से भारत में दिसंबर तिमाही में एप्पल ने दर्ज किया रिकॉर्ड राजस्व:टिम कुक

 

 आईफोन निर्माता एप्पल का राजस्व आईफोन की मजबूत बिक्री से अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही में दोहरे अंक में बढ़ा।

एप्पल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) टिम कुक ने कहा, ''राजस्व के मामले में भारत में वृद्धि हुई। दिसंबर तिमाही में मजबूत दोहरे अंक में वृद्धि हुई और रिकॉर्ड राजस्व दर्ज किया।''

एप्पल का त्रैमासिक राजस्व सालाना आधार पर दो प्रतिशत की वृद्धि के साथ 119.6 अरब अमेरिकी डॉलर रहा। आलोच्य तिमाही में आईफोन से कंपनी का राजस्व करीब छह प्रतिशत बढ़कर 69.7 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। अक्टूबर-दिसंबर 2022 में यह 65.77 अरब डॉलर था।

कुक ने कहा कि कंपनी ने मलेशिया, मैक्सिको, फिलीपीन, पोलैंड और तुर्किये, इंडोनेशिया, सऊदी अरब आदि सहित अन्य उभरते बाजारों में सर्वकालिक उच्च राजस्व दर्ज किया।

दिसंबर 2023 तिमाही में आईपैड की बिक्री करीब 25 प्रतिशत घटकर करीब सात अरब अमेरिकी डॉलर हो गई। तिमाही में एप्पल के वेयरएबल, घरेलू तथा सहायक उपकरण खंड की बिक्री भी सालाना आधार पर करीब 11 प्रतिशत घटकर 11.95 अरब अमेरिकी डॉलर रह गई। मैक पीसी की बिक्री 7.7 अरब अमेरिकी डॉलर पर लगभग स्थिर रही।

कंपनी को 30 सितंबर, 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष वार्षिक राजस्व 2.8 प्रतिशत घटकर 383.28 अरब रहा था। वित्त वर्ष 2022 में यह 394.32 अरब अमेरिकी डॉलर था।

 

 

About rishi pandit

Check Also

स्‍पेशल ट्रेडिंग में Sensex फिर 74000 के पार, निफ्टी ने भी भरी उड़ान… इन 5 शेयरों में तूफानी तेजी

मुंबई शनिवार यानी आज स्‍पेशल सेशन के लिए शेयर बाजार (Stock Market) खुला है. 18 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *