Thursday , May 2 2024
Breaking News

Republic Day Weekend: गणतंत्र दिवस पर मिल रही 3 छुट्टियां, तो भारत की इन जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान

नई दिल्ली.

भारत में 26 जनवरी का दिन गणतंत्र दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस बार 26 जनवरी पर लॉन्ग वीकेंड मिल रहा है जिसमें आप घूमने-फिरने का प्लान बना सकते हैं। भारत में ऐसी कई जगह हैं, जहां आप 2 से 3 दिन में घूमकर वापिस लौट सकते हैं। गणतंत्र दिवस पर मिल रही छुट्टियों को घर में बैठकर नहीं बिताना चाहते हैं और किसी नई जगह को एक्सप्लोर करने की सोच रहे हैं, तो जानिए घूमने की बेस्ट प्लेस-
मेचुका-

अरुणाचल प्रदेश का मेचुका घाटी समुद्र तल से लगभग 6,000 फीट की ऊंचाई पर है। ये भले ही एक छोटा सा शहर लेकिन यहां शांति से छुट्टी बिताने के लिए ये बेस्ट है। पहाड़ों, सियोम नदी और हरे-भरे जंगलों से घिरे इस शहर में आपको खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। यहां आप ट्रैकिंग, घुड़सवारी, शहर घूमने के लिए भ्रमण, फोटोग्राफी कर सकती है।
तवांग-

तवांग दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बौद्ध मठ तवांग मठ के लिए फेमस है। अगर आप रोमांच के शौकीन हैं और जनवरी में भारत की ऑफबीट डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं, तो यह जगह अच्छी है। यहां घूमने के लिए भी कुछ जगह है जो आप एक्सप्लोर कर सकते हैं।
लम्बासिंगी-

आंध्र प्रदेश का ये बेहद खूबसूरत गांव है, जिसे 'आंध्र प्रदेश का कश्मीर' कहा जाता है। हरे-भरे चाय और कॉफी के बागानों से घिरा, लंबासिंगी उन अनोखी जगहों में से एक है जहां आप परिवार के साथ जा सकते हैं।
दावकी-

उत्तरी राज्य मेघालय में बसा दावकी साफ पानी के लिए फेमस है। चारों ओर भरपूर हरियाली इस जगह को बेहद मनमोहक बनाती है। उमंगोट नदी, जाफलोंग जीरो पॉइंट, बुरहिल फॉल्स देखने के लिए अच्छी जगह है।
जिभी-

हिमाचल प्रदेश का जिभी बेहद सुंदर गांव है। बहती नदियों, हरी-भरी घाटियों और आकर्षक झरनों से घिरा, जिभी घूमने के लिए अच्छी है। यहां आप ट्रैकिंग, कैंपिंग, प्रकृति की सैर, फोटोग्राफी का लुत्फ उठा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *