Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: हाई स्कूल कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी से


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश द्वारा हाई स्कूल कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं 5 फरवरी 2024 से आरंभ हो रही हैं। हाई स्कूल की परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी तक आयोजित की जा रही है। परीक्षा नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा। प्रत्येक परीक्षार्थी का उपस्थिति पत्रक की फोटो से मिलान किया जायेगा। प्रवेश पत्र में भी फोटो लगाना अनिवार्य है। परीक्षार्थी यथा संभव पेयजल की बोतल स्वयं लेकर आएं।
कक्षा 10वीं के नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र सोमवार 5 फरवरी को हिंदी का होगा। बुधवार 7 फरवरी को उर्दू तथा शुक्रवार 9 फरवरी को संस्कृत तथा मंगलवार 13 फरवरी को गणित के प्रश्नपत्र होंगे। गुरूवार 15 फरवरी को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिन्धी के प्रश्नपत्र तथा केवल मूकबधिर विद्यार्थियों के लिए पेंटिंग एवं केवल दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए संगीत की परीक्षा होगी। सोमवार 19 फरवरी को अंग्रेजी तथा गुरूवार 22 फरवरी को विज्ञान की परीक्षा होगी। सोमवार 26 फरवरी को सामाजिक विज्ञान तथा बुधवार 28 फरवरी को नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषयों तथा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस का प्रश्नपत्र होगा।

कलेक्टर ने वितरित की स्कूल ड्रेस और पाठ्य सामग्री

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मंगलवार को शासकीय माध्यमिक विद्यालय फुटौंधा पहुंचकर निजी प्रतिष्ठान के सीएसआर मद से छात्र-छात्राओं को स्कूल ड्रेस और पाठ्य सामग्री वितरित की। इस अवसर पर फैक्ट्री के पदाधिकारी, विद्यालय का शैक्षणिक स्टाफ, गणमान्य जन और विद्यार्थियों के अभिभावक उपस्थित रहे।

शासकीय भवनों में 26 जनवरी तक की जाएगी रोशनी

जिले के सभी ऐतिहासिक स्थलों तथा शासकीय भवनों में गणतंत्र दिवस के अवसर पर 21 जनवरी से 26 जनवरी तक रोशनी की जा रही है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देश देते हुए कहा है कि शासन के निर्देशों के अनुरूप शासकीय भवनों में 26 जनवरी तक सजावट और रोशनी निरंतर कराएं। इस व्यवस्था में आवश्यक व्यय विभागीय बजट से करें।

25 जनवरी को प्रदेश के सभी 64 हजार 523 मतदान केंद्रों पर मनाया जाएगा 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस
भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में होगा राज्य स्तरीय कार्यक्रम

प्रदेश के सभी 64 हजार 523 मतदान केंद्रों पर 25 जनवरी को 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल के मुख्य आतिथ्य में भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कंवेंशन सेंटर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह सुबह 11 बजे से शुरू होगा। श्री राजन ने बताया कि 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रदेश के सभी 55 जिलों में कार्यक्रम होंगे। इसके साथ ही प्रदेश की सभी शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों और शासकीय कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलाई जाएगी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम में राज्यपाल द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण/विधानसभा निर्वाचन 2023 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, बूथ लेवल अधिकारियों और स्वीप गतिविधि में बेहतर कार्य करने वाले जिला पंचायत सीईओ/स्वीप नोडल अधिकारियों और निर्वाचन से संबंधित स्पर्धाओं में विजयी हुए प्रतिभागियों को सम्मानित किया जाएगा।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने बताया कि कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का प्रसारण किया जाएगा। मुख्य अतिथि युवा मतदाताओं को इपिक कार्ड का वितरण और काफी टेबल बुक का विमोचन करेंगे और राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाता को शपथ दिलाई जाएगी।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का 24 जनवरी का भ्रमण कार्यक्रम
सतना जिले में 24 जनवरी को विकसित भारत संकल्प यात्रा विभिन्न विकासखंडों के ग्राम पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण करेगी। जिनमें नागौद विकासखंड अंतर्गत बंडी, मड़ई, सोहावल विकासखंड अंतर्गत बेला, नीमीवृत्त, लालपुर, पोंइधाकला, मझगवां विकासखंड अंतर्गत हरदी, बदकन तथा रामपुर बघेलान विकासखंड अंतर्गत ग्राम लखहा, चोरहटा के वार्ड शामिल हैं।

मैहर जिले की आज की विकसित भारत संकल्प यात्रा
मैहर जिले में 24 जनवरी 2024 को विकसित भारत संकल्प यात्रा अमरपाटन विकासखंड अंतर्गत ग्राम महुडर और कोरिगवां में आयोजित होगी।

About rishi pandit

Check Also

हाईवे पर तेज रफ्तार डंफर की टक्कर से दो की मौत, हादसे के बाद घर में घुसा

देवास देवास के खातेगांव में एक डंपर ने चाचा-भतीजे को रौंद दिया। दोनों की मौके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *