Wednesday , May 18 2022
Breaking News

MP Weather : नौगांव में 48 डिग्री पहुंचा पारा, विश्व का सातवां सबसे गर्म स्थान रहा

Madhya Pradesh Weather Update: digi desk/BHN/ भोपाल/ अभी मई आधा भी नहीं बीता है और पूरा का पूरा प्रदेश भट्टी की मानिंद तप रहा है। पिछले तीन दिनों से जारी तापमान की बढ़त ने शुक्रवार को और तीखा रुप ले लिया। तीखी गर्मी के बीच प्रदेश के सात जिलों में लू की स्थिति रही वहीं तीन में तीव्र लू चली। प्रदेश में सबसे गर्म नौगांव रहा जहां गर्म हवाओं ने पारे को 48.0 डिग्री तक उछाल दिया और यह विश्व में सातवां सबसे गर्म स्थान रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले 24 से 48 घंटों में गर्म हवाएं इसी तरह आती रहेंगी और तापमान इसी स्तर के आसपास बना रहेगा और लू और तीव्र लू की स्थिति रहेगी। 16 मई को एक पाश्चिमी विक्षोभ आ रहा है जिसके बाद तापमान में कुछ गिरावट आ सकती है और लू की स्थिति से राहत मिल सकती है।

प्रदेश में सबसे अधिक तापमान नौगांव के बाद खजुराहो में अधिकतम तापमान 47 डिग्रीे सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद दमोह 45.8 तो सागर में 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि, मई के महीने में सूर्य की किरणों सीधी पड़ती हैं। वर्तमान में प्रदेश में हवाएं पश्चिमी और उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, इस बीच हम देख सकते हैं कि राजस्थान और पाकिस्तान बहुत गर्म हो रहे हैं। पाकिस्तान के जकोबाबाद में तो तापमान 50 डिग्री पर पहुंच चुका है। इसके असर से राजस्थान और प्रदेश तप रहे हैं।

इसी तरह प्रदेश के अंदर भी देखें तो नौगांव और खजुराहो पथरीले इलाके हैं, वहां की भौगोलिक स्थिति है, समुद्र तल से ऊंचाई है।

यहां तीव्र लू

– नौगांव, राजगढ़, खजुराहो

इन शहरों में चली लू

– शाजापुर, गुना, सागर, दमोह, भोपाल, सतना, ग्वालियर, खरगौन और खंडवा में लू की स्थिति रही।

 

About admin

Check Also

MP Crime: छत में सो रही 3 लोगों की निर्दयता से हत्या, पति-पत्नी और बेटी को उतारा मौत के घाट

Mandla crime news three people brutally murdered by beheading in mandla: digi desk/BHN/मंडला/ जिले के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *