Saturday , April 27 2024
Breaking News

PM Shahdol Visit: आदिवासियों के बीच शहडोल पहुंचेंगे PM, लगाई गईं एक लाख कुर्सियां

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कल एक जुलाई को शहडोल जिले का प्रस्तावित दौरा है। इसे लेकर शुक्रवार को भी प्रशासनिक अमला तैयारियों में जुटा रहा है। लालपुर एवं पकरियां गांव में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का अभ्यास कराया गया। प्रधानमंत्री के आगमन का पीएमओ आफिस से मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम साम तक जारी नहीं हुआ, लेकिन कमिश्नर और कलेक्टर के निर्देश पर तैयारियां जोरों से चली। वहीं पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सुरक्षा के इंतजाम किए गए।डीजीपी सुधीर सक्सेना ने आयोजन में स्थल में पहुंच कर तैयारियों का निरीक्षण किया। शुक्रवार को सभी तैयारियों का फाइनल अम्यास कराया गया।

27 जून को स्थगित हो गया था दौरा

उल्लेखनीय है कि खराब मौसम के कारण 27 जून को प्रधानमंत्री का दौरा स्थगित हो गया था, लेेकिन अब एक जुलाई को प्रधानमंत्री लालपुर आ रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार तैयार है। 27 जून को कार्यक्रम निरस्त होने के बाद सभी व्यवस्थाओं को और चाक चौबंद कर लिया गया है। एसपीजी ने लालपुर सभा स्थल और पकरिया गांव के आयोजन स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है। जिला प्रशासन की तैयारियों से अब साफ हो रहा है कि एक जुलाई को लालपुर और पकरिया में कार्यक्रम होना तय माना जा रहा है। जिला प्रशासन कई प्रकार की वैकल्पिक व्यवस्था लेकर चल रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री के रात विश्राम से लेकर वर्चुअल जुड़ने तक की तैयारी की जा रही है। वहीं इस बार वर्षा से बचने और सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं।

किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया

राज्य सरकार की तरफ से कमिश्नर राजीव शर्मा ने स्पष्ट किया है कि प्रधानमंत्री के लालपुर और पकरिया कार्यक्रम में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। जानकारी अनुसार एक जुलाई को प्रधानमंत्री दोपहल लगभग तीन बजे पहले लालपुर मैदान पहुचेंगे। वहां सिकलसेल एनिमिया मिशन की लांचिंग करेंगे और एक करोड़ पीवीसी आयुष्मान कार्ड का वितरण करेंगे। इसके बाद वो पकरिया गांव आएंगे। यहां जनजातीय समुदाय के सदस्यों, पेसा एक्ट की समितियों, लखपति बहनों और फुटबाल क्रांति के खिलाड़ियों से संवाद करेंगे। इसके बाद उनके साथ जनजातीय भोज में शामिल होंगे।

लालपुर से पकरिया तक कारिडोर

लालपुर मैदान पर प्रधानमंत्री का हेलीकाप्टर उतरेगा। इसके बाद वो सड़क मार्ग से पकरिया ग्राम पंचायत के जल्दीटोला के बरटोला पहुचेंगे। इसके लिए लालपुर से पकरिया तक छह किलोमीटर लंबा कारिडोर बनाया गया है।जिसमें 15 हजार लकड़ी की बल्लियां और 20 हजार बांस की बल्ली का उपयोग किया गया है। इस छह किलोमीटर लंबे कारिडोर में हर पचास कदम पर पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे। जब प्रधानमंत्री का काफिला यहां से गुजरेगा तो कारिडोर से किसी को भी निकलने की अनुमति नहीं हैं।

वाटर प्रूफ पंडाल व डोम तैयार

लालपुर सभा स्थल और पकरिया में पानी से बचने के लिए जिला प्रशासन द्वारा वाटर प्रूफ पंडाल और डोम लगाए गए हैं। सभा स्थल लालपुर को पूरी तरह वाटर प्रूफ बनाया गया है। इसके अलावा पकरिया में भी एक विशेष पंडाल लगाया गया है। जिसमें वर्षा के दौरान भी कार्यक्रम किया जा सकेगा। वर्तमान मौसम को देखते हुए पकरिया का कार्यक्रम वाटर प्रूफ डोम में ही किया जाएगा। जिस दौरान प्रधानमंत्री मोदी की लालपुर में सभा हो रही होगी, उस समय का मौसम तय करेगा कि पकरिया का कार्यक्रम बगीचे के नीचे या फिर पंडाल में होगा।

वर्चुअल और रुकने की तैयारी

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन ने दो प्रकार की की है। यह दोनों तैयारी मौसम पर आधारित है।खराब मौसम के कारण यदि प्रधानमंत्री शहडोल नहीं आते हैं तो वो लालपुर सभा स्थल को वर्चुअल संबोधित करेंगे और सिकलसेल एनीमिया मिशन को लांच करेंगे। यदि मौसम ठीक होने से प्रधानमंत्री शहडोल आ जाते हैं और अचानक मौसम बिगड़ने के कारण कोई समस्या आई तो उनके रात में रुकने का भी प्रबंध किया जा रहा हैं।

देहाती रंग देने की पूरी काेशिश

पकरिया में आयोजित कार्यक्रम यदि डोम के अंदर होता है तो इसकी भी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। डोम के अंदर ही जनजातीय रंग देने की तैयारी है। पीएम मोदी डोम के भीतर ही जनजातीय समुदाय के साथ भोज करेंगे और सदस्यों से संवाद स्थापित करेंगे। इसके लिए खाट, जमीन पर बैठ के भोज करने के लिए पीढ़ा समेत अन्य व्यवस्था की गई है।इसका भी अभ्यास कराया गया।

क लाख कुर्सियां लगाई गईं

प्रधानमंत्री के आमसभा स्थल पर 08 लाख 80 हजार वर्गफिट में वाटर प्रूफ पंडाल बनाया गया है, जिसमें एक लाख कुर्सियां लगाई हैं। इसी के अंदर मंच, ग्रीन रुम और वीआइपी एवं वीवीआइपी की बैठक व्यवस्था सहित सभी सुविधाएं तैयार की गई हैं। इन कुर्सियों को भरने के लिए गांव-गावं से बसों में बैठाकर लोगों को लगाया जाएगा। एक हजार से अधिक बसें लगाई हैं। पकरिया में 364 लोगों को प्रधानमंत्री के संवाद कार्यक्रम में शामिल होना है, जिनके बैठने के लिए 134 खाट का इंतजाम किया गया है।

17 राज्य आनलाइन जुड़ेंगे

प्रधानमंत्री शहडोल में राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन 2047 का शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य, जनजातीय कार्य, आयुष मंत्रालय और देश के 17 राज्यों के प्रतिनिधि आनलाइन शामिल होंगे। प्रदेश के 20 जनजातीय बहुल जिलों के 89 विकासखंड के करीब 3 हजार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स के 2 लाख से अधिक हितग्राहियों को सिकल सेल जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड का वर्चुअली वितरण किया जाएगा। प्रदेश के 25 हजार 500 से अधिक स्थानों पर सीधा प्रसारण होगा।

आयुष्मान कार्ड का किया जाएगा वितरण

प्रधानमंत्री पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे। देश में पहली बार प्रदेश में 3 करोड़ 57 लाख आयुष्मान हितग्राहियों को डिजिटल आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा योजना के शुभारंभ के बाद ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय स्तर पर जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरित किए जाएंगे। इसके लिए पंचायत स्तर पर आयुष्मान ग्राम सभा होगी, जिसमें आयुष्मान हितग्राहियों के नाम पढ़े जाएंगे। नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई है।

पद्मश्री अर्जुन और जाेधाबाई शामिल होंगे

ग्राम पकरिया में एक जुलाई को प्रधानमंत्री जिले के स्थानीय जनजातीय, संस्कृति एवं परंपराओं से अवगत होंगे। यह दिन शहडोल के लिए बहुत ही ऐतिहासिक दिन होगा। ऐसा पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री देसी अंदाज में जनजातीय समुदाय के साथ बैठकर कोदो भात-कुटकी खीर, इंद्ररह की कड़ी और महुआ का मालपुआ ग्रहण करेंगे। कार्यक्रम में पूरी व्यवस्था को भारतीय परंपरा एवं संस्कृति के अनुसार तैयार किया गया है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में दो विशेष जनजातीय समुदाय के कलाकारों को आमंत्रित किया है जिसमें डिंडौरी जिले के पद्मश्री से सम्मानित कलाकार अर्जुन सिंह धुर्वे और उमरिया जिले की पद्मश्री से सम्मानित कलाकार जोधईया बाई शामिल हैं।

आवागमन में किया गया विशेष बदलाव

प्रधानमंत्री दौरे को देखते हुए शहडोल से अनुपपुर हाईवे के रूट को डायवर्ट करने का प्लान बनाया गया है। पुलिस विभाग ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए रूट चार्ट भी तैयार किया गया है। कार्यक्रम के दौरान लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए रोड डायवर्ट किया गया है। पुलिस विभाग रूट डायवर्ट किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

सिंधिया शिवपुरी में बोले- 65 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया, 10 साल में मोदी ने तस्वीर बदल दी

 शिवपुरी केंद्रीय मंत्री और गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *