Saturday , May 11 2024
Breaking News

Satna: नगर और शहर की तस्वीर बदलने का माध्यम बनेगा मिशन नगरोदय- शिवराज सिंह चौहान

  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया मिशन नगरोदय का शुभारंभ
  • 20 हजार करोड़ के कार्यों का भूमि पूजन, लोकार्पण एवं हितलाभ वितरण

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेशव्यापी मिशन नगरोदय अभियान प्रदेशभर के शहर और नगरीय क्षेत्रो की तस्वीर और शहरी निवासियों की तकदीर बदलने का माध्यम बनेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) भोपाल से नगरीय निकायों में मिशन नगरोदय अभियान के शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगरीय क्षेत्रों में 20 हजार करोड़ से अधिक की विकास योजनाओं के कार्यों का लोकार्पण, भूमि पूजन एवं हितलाभ वितरित किये। मिशन नगरोदय के तहत सतना जिले की सभी नगरीय निकाय संस्थाओं में समारोह पूर्वक राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा गया और स्थानीय हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गये।
सतना जिला मुख्यालय का नगर निगम क्षेत्रातंर्गत जिला स्तरीय कार्यक्रम सेमरिया चौक के टाउन हॉल में आयोजित किया गया। जहां सांसद गणेश सिंह ने नगर निगम के पेयजल योजना के कार्यों का लोकार्पण किया और स्थानीय हितग्राहियों को विभिन्न नगरीय विकास की योजनाओं के तहत हितलाभ वितरित किये। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी, पूर्व महापौर ममता पांडेय, पूर्व स्पीकर अनिल जायसवाल तथा पूर्व पार्षदगण भी उपस्थित थे।

राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नगरोदय अभियान प्रदेशभर के नगरों की सूरत बदलेगा। उन्होने प्रदेशवासियों को अपने नगर के गौरव दिवस में अवश्य ही शामिल होकर नगर विकास के कार्यों में भागीदार होने की अपील की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संबल 2.0 योजना मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना फिर से शुरु कर दी गई है। संबल योजना लोंगो की जिंदगी बदलने का माध्यम बनती है। उन्होने कहा कि संबल योजना के हितग्राहियों की सूची से काटे गये नाम पुनः जोड़े जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी कार्यक्रम में केन्द्र के बच्चों के लिये खिलौने जुटाने गली-मोहल्लों में निकलें और लोंगो से अतिरिक्त तथा अनुपयोगी खिलौने इकट्ठा करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे स्वयं आंगनवाड़ी केन्द्र के बच्चों के लिये खिलौने एकत्र करने हांथ ठेला लेकर शहर में निकलेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना के तहत प्राथमिक शाला के छात्रों को 10 किलोग्राम मूंग और माध्यमिक शाला के बच्चों को 15 किलोग्राम मूंग के थैले प्रतीक स्वरुप वितरित कर प्रदेशव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होने कहा कि आगामी समय में छात्रों को नियमित रुप से मूंग का निःशुल्क वितरण पीडीएस की राशन दुकानों से किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर सिंगल क्लिक के माध्यम से 12 हजार 858 करोड़ लागत की प्रदेशव्यापी अमृत 2.0 योजना की शुरुआत की। उन्होने 4913 करोड़ रुपये लागत की स्वच्छ भारत मिशन 2.0 योजना का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 460 करोड़ रुपये लागत की प्रदेश की 14 पेयजल योजनाओं का शुभारंभ किया और 747 करोड़ रुपये की 68 स्मार्ट सिटी परियोंजनाओं का लोकार्पण भी किया। उन्होने 795 करोड़ रुपये के विविध विकास कार्यों का लोकार्पण करने के साथ ही 1.65 लाख हितग्राहियों को स्वनिधि योजना में 210 करोड़ की राशि का अंतरण किया।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत मुख्यमंत्री ने 80 हजार हितग्राहियों को 750 करोड़ रुपये की राशि और 1155 करोड़ रुपये लागत के 30 हजार नवीन आवासों को भूमि पूजन भी मुख्यमंत्री ने किया। उन्होने 962 करोड़ रुपये से निर्मित 25 हजार नवीन आवासों में हितग्राहियों का गृह प्रवेश कराया और 11.69 करोड़ रुपये से निर्मित सांची-विदिशा सेतु का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर 1 लाख 38 हजार शहरी हितग्राहियों को 1867 करोड़ रुपये के हितलाभ का वितरण किया।

इसी प्रकार शहरी क्षेत्रो में 611 संजीवनी क्लीनिक के निर्माण के लिये 113 करोड़ की राशि जारी की तथा 134 संजीवनी क्लीनिक का उन्नयन भी किया। उन्होने पोषण आहार की अभिनव योजना के तहत प्रदेश के 66 लाख छात्र-छात्राओं को निःशुल्क मूंग वितरण की योजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने छात्रा दिव्या मेहरा, मिथलेश, काजल शर्मा, पूनम प्रजापति और आलिया को मूंग के थैले वितरित किये।

स्मार्ट सिटी के लिये विकास कार्यों में और गति लाई जायेगी-सांसद गणेश सिंह

स्थानीय टाउन हॉल के कार्यक्रम में सांसद गणेश सिंह ने सतना शहर की अमृत योजना के तहत 41.50 करोड़ लागत से निर्मित पेयजल योजना का लोकार्पण किया। उन्होने कहा कि सतना शहर के सभी तालाबों, पार्कों एवं चौक-चौराहों का पुनर्निर्माण एवं सौदंर्यीकरण स्मार्ट सिटी परियोजना के माध्यम से किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के कार्यों के निरीक्षण के पश्चात निर्माण कार्यों में व्यापक तेजी आई है। उन्होने कहा कि नगर निगम सतना और स्मार्ट सिटी के कार्य निर्धारित समय-सीमा में पूरे करने के लिये विकास कार्यों में और गति लाई जायेगी। सांसद श्री सिंह ने नगर निगम क्षेत्र को चार जोन में विभाजित कर चार स्थानों पर सक्षम अधिकारी बिठाने की सलाह दी। इन जोन कार्यालयों में आने वाले नागरिकों की समस्याओं को दर्ज कर उनका तत्काल त्वरित निराकरण किये जाने की जरुरत बताई।

About rishi pandit

Check Also

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 11 मई को

अनूपपुर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *