Monday , April 29 2024
Breaking News

Rashifal 20th March:आर्थिक लेन-देन में रखें सावधानी,  दोस्तों से भी रहे सावधान, जानिए रविवार का पंचांग और अपना राशिफल 

20 March 2022 Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को शुभ दिन, शुभ तिथि, शुभ मुहूर्त आदि को देखकर किया जाता है। इन सभी चीजों के बारे में पता लगाने के लिए पंचांग (Panchang) की आवश्यकता पड़ती है। जिसके माध्यम से आप आने वाले दिनों के शुभ एवं अशुभ समय के साथ सूर्योदय, सूर्यास्त, चन्द्रोदय, चन्द्रास्त, ग्रह, नक्षत्र आदि के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हें। आइए पंचांग के पांच अंगों – तिथि, नक्षत्र, वार, योग एवं करण के साथ राहुकाल, दिशाशूल (Dishashool) , भद्रा (Bhadra), पंचक (Panchank), प्रमुख पर्व आदि की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करते हैं।

दिन (Day) रविवार
अयन (Ayana) उत्तरायण
ऋतु (Ritu) वसंत
मास (Month) चैत्र
पक्ष (Paksha) कृष्‍ण पक्ष
तिथि (Tithi) द्वितीया प्रात:काल 10:06 बजे तक तदुपरांत तृतीया
नक्षत्र (Nakshatra) चित्रा सायंकाल 10:40 बजे तक तदुपरांत स्वाती
योग (Yoga) ध्रुव सायंकाल 06:34 बजे तक तदुपरांत व्याघात
करण (Karana) गर प्रात:काल 10:06 बजे तक तदुपरांत वणिज
सूर्योदय (Sunrise) प्रात: 06: 25 बजे
सूर्यास्त (Sunset) सायं 06:32 बजे
चंद्रमा (Moon) कन्या प्रात:काल 11:11 बजे तक
राहु काल (Rahu Kalam) सायंकाल 05:01 से 06:32 बजे तक
यमगण्ड  (Yamganada) दोपहर 12:29 से 02:00 बजे तक
गुलिक (Gulik) दोपहर 03:30 से सायंकाल 05:01 बजे तक
अभिजीत मुहूर्त (Abhijit Muhurt) दोपहर 12:05 से 12:53 बजे तक
दिशाशूल (Disha Shool) पश्चिम दिशा में
भद्रा (Bhadra) रात्रि 09:14 से लेकर 21 मार्च 2022 को प्रात:काल 08:20 बजे तक
पंचक (Pnachak)

राशिफल

मेष- सबकी मदद करने की आपकी इच्छा आज आपको बुरी तरह थका देगी। बैंक से जुड़े लेन-देन में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। आज आपको सिर्फ अजनबियों से ही नहीं बल्कि दोस्तों से भी सावधान रहने की जरूरत है। आज आप रोमांटिक मूड में रहेंगे, इसलिए अपने प्रिय के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने की योजना बनाएं।

वृष- आज आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे। आपके आसपास धार्मिक गतिविधियों के कारण आप में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी। आप एक बड़े व्यापार समूह के साथ साझेदारी करेंगे। अपेक्षा से अधिक धन की प्राप्ति होगी। कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों को किसी समारोह में शामिल होने का मौका मिलेगा। लोग आपकी रचनात्मकता की सराहना करेंगे। आज आप परिवार सहित देवी मां के मंदिर में जाएंगे। मां दुर्गा का आशीर्वाद लें, धन में वृद्धि होगी।

मिथुन- आज मन से किया गया हर काम आसानी से पूरा होगा। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। मित्रों को लाभ होगा। व्यापारियों के व्यापार और आय में वृद्धि होगी। गृहस्थ जीवन आनंदमय रहेगा। स्वास्थ्य बना रहेगा। आपको अच्छे सांसारिक सुख प्राप्त होंगे। इस दिन को भरपूर जियो।
कर्क- हो सके तो लंबी यात्राओं पर जाने से बचें, क्योंकि लंबी यात्रा के लिए आप बहुत कमजोर हैं और वे आपकी कमजोरी को बढ़ाएंगे। अचल संपत्ति और वित्तीय लेनदेन के लिए एक अच्छा दिन है। कोई भी नया रिश्ता न सिर्फ लंबे समय तक चलेगा, बल्कि फायदेमंद भी साबित होगा।
सिंह- आज आपको सबके साथ अपने संबंध बेहतर बनाए रखने चाहिए। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को नौकरी का कोई अच्छा ऑफर मिलेगा। आज आपको वाहन चलाते समय थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। इस राशि के पुस्तक विक्रेताओं को रोज के मुकाबले आज ज्यादा मुनाफा होगा।
कन्या-आज आप अपने नए काम में किसी करीबी जानकार की मदद ले सकते हैं, निश्चित तौर पर आपको फायदा होगा। कोई रुका हुआ काम पूरा होगा। मित्रों का सहयोग मिलेगा। शासन में सफलता मिलेगी। मामले में जीत की प्रबल संभावना है। लंबे समय से चली आ रही कोई समस्या दूर होगी।
तुला-यदि आप आय में वृद्धि के स्रोतों की तलाश कर रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें। आपको कोई खुशखबरी मिल सकती है, जो न केवल आपको बल्कि आपके परिवार को भी रोमांचित करेगी। आपको अपने उत्साह पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। ज्यादा देर तक फोन न करने से आप अपने प्रिय को परेशान करेंगे। सेमिनार और प्रदर्शनी आदि आपको नई जानकारी और तथ्य प्रदान करेंगे।
वृश्चिक- आज मां दुर्गा की कृपा से आपके विचार कार्य पूरे होंगे। मित्रों से कोई शुभ समाचार मिलेगा। ऑफिस में आपको अधिकारी मिलेंगे। आज आपकी प्रगति निश्चित है। आज आप वाहन खरीदने का मन बना लेंगे। आपको बड़ों का आशीर्वाद मिलता रहेगा। सेहत के मामले में भी सब कुछ बेहतर रहेगा।
धनु- आज कोई मित्र आ सकता है। अचानक आय में वृद्धि के स्रोत विकसित हो सकते हैं। नौकरी में अधिकारियों से मतभेद रहेगा। साहस, पराक्रम और आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आज का दिन आपको कई नए अनुभव देगा। अगर आपकी आर्थिक स्थिति की बात करें तो शेयर बाजार में पैसा लगाना फायदे का सौदा होगा, समय इसका गवाह है।
मकर- निश्चित तौर पर आर्थिक स्थिति में सुधार होगा- लेकिन साथ ही खर्च भी बढ़ेंगे। पारिवारिक जिम्मेदारी में वृद्धि होगी, जिससे आपको मानसिक तनाव हो सकता है। आज अचानक किसी से रोमांटिक मुलाकात हो सकती है।
कुंभ- आज आपके सारे कामों का हल चुटकी में निकल जाएगा। ऑफिस में भी आपके काम की तारीफ होगी। आपको किसी प्रोजेक्ट के लिए अपनी राय देने का मौका मिलेगा। अधिकारियों को भी आपकी राय पसंद आएगी। लेखन कार्यों में आपकी रुचि रहेगी।
मीन- आज आपको किसी की जमानत लेने और पैसों का लेनदेन करने से बचना होगा। खर्चे बढ़ेंगे। सेहत के मामले में सावधानी बरतें। परिवार के सदस्यों के साथ मनमुटाव होने का मौका मिलेगा। किसी के साथ गलतफहमी होने से झगड़ा हो सकता है। क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा। कहीं ऐसा न हो कि आप किसी का भला करने में विपत्ति को गले लगा लें। दुर्घटना से बचें।

About rishi pandit

Check Also

भगवान गणेश के विकट रूप की पूजा करने से मिलेगी सुख और समृद्धि

वैशाख महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 27 अप्रैल, शनिवार को है। इस दिन विकट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *