Sunday , May 19 2024
Breaking News

Health Alert: 12-14 आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू, Covin पोर्टल पर बुक करें स्लॉट, सरकारी केंद्रों पर बिल्कुल फ्री

National corona cases started increasing again vaccination of children in the age group of 12 to 14started read update: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई है। सावधानी नहीं बरती गई तो यह कभी भी पलटवार कर सकती है। चीन के बाद यूरोपीय देशों और ब्रिटेन में ऐसा ही होता दिख रहा है। चीन में रिकॉर्ड केस सामने आने के बाद कुछ शहरों में लॉकडाउन लगाना पड़ा है। यूरोपीय देशों में मरीज बढ़ रहे हैं। ताजा खबर यह है कि भारत में भी पिछले 24 घंटों में कोरोना के मरीज बढ़ गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,876 नए केस सामने आए हैं। यह एक दिन से 15 फीसदी अधिक है। इस दौरान 3,884 मरीज ठीक हुए हैं और 98 मरीजों की मौत हुई है।

शुरू हुआ 12-14 साल के बच्चों को लगेगा टीका

देश में बुधवार से 12 से 14 साल के बच्चों को कोरोना रोधी टीका लगाना शुरू हो गया। सरकारी टीका केंद्र पर यह बिल्कुल मुफ्त लग रहा है। सरकार ने इसको लेकर मंगलवार को दिशानिर्देश जारी कर दिए थे। इसके तहत अभी सिर्फ हैदराबाद स्थित बायोलाजिकल ई कंपनी की वैक्सीन कोर्बेवैक्स लगाई जाएगी। यह वैक्सीन इंजेक्शन के जरिये बांह में लगाई जाएगी। यह दो डोज वाली वैक्सीन है। पहली डोज के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी।

दिशानिर्देशों के मुताबिक 12-13 और 13-14 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को सिर्फ कोर्बेवैक्स लगाई जाएगी। 14-15 वर्ष आयुवर्ग के बच्चे 15-18 वर्ष के आयुवर्ग में शामिल हैं और उनका पहले से ही टीकाकरण हो रहा है। इसमें कहा गया है कि को-विन पोर्टल के साथ ही टीका केंद्र पर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। को-विन पोर्टल पर परिवार के सदस्य के अकाउंट या नया व्यक्तिगत अकाउंट बनाकर टीकाकरण के लिए स्लाट की बुकिंग कराई जा सकती है।

 

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *