Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Side Effects Exercise: कहीं आप फिट रहने के लिए ज्यादा एक्सरसाइज तो नहीं करते..! उठा सकते हैं नुकसान 

Side Effects Of Too Much Exercise: digi desk/BHN/ एक्सरसाइज ना सिर्फ बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी है, बल्कि अच्छी सेहत के लिए भी जरूरी है। एक्सरसाइज करने से बॉडी चुस्त और दुरुस्त रहती है, साथ ही कई बीमारियों से महफूज़ भी रहती है। बॉडी को फिट रखने के लिए लोग कई तरह की गतिविधियां जैसे स्वीमिंग, दौड़ना, जॉगिंग, चलना और डांस करते हैं। फिटनेस का नशा लोगों पर इतना ज्यादा सवार होता है कि वो घंटों जिम में जाकर पसीना भी बहाते हैं।

एक्सरसाइज सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन हद से ज्यादा एक्सरसाइज का जुनून आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना सकता है। ज्यादा वर्कआउट करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है, साथ ही हड्डियों को भी नुकसान पहुंचता है। लम्बे समय तक ज्यादा वर्कआउट जोड़ों में दर्द और कमर दर्द जैसी समस्याएं पैदा करता है। आइए जानते हैं कि ज्यादा एक्सरस करने से बॉडी पर कौन-कौन से साइड इफेक्ट होते हैं।

दिल को हो सकता है खतरा

अगर आप यह सोचते हैं कि ज्यादा एक्सरसाइज़ करने से आप जल्दी फिट हो जाएंगे तो यह आपकी भूल है, क्योंकि ज्यादा एक्सरसाइज आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ाती है जिससे आपके दिल को खतरा हो सकता है। ज्यादा एक्सरसाइज करने की वजह से बॉडी रिलेक्स नहीं हो पाती और हार्ट नॉर्मल रेट से ज्यादा तेज़ी से धड़कता है।

हार्मोन बिगड़ सकते हैं

अधिक व्यायाम से शरीर में हार्मोनल असंतुलन का खतरा हो सकता है, जिसकी वजह से आप हमेशा थकान महसूस करते हैं। हार्मोन में असंतुलन की वजह से आप मानसिक बीमार भी हो सकते हैं।

हर वक्त थकान रहती है

आप चाहें कितनी भी ज्यादा नींद ले लें ज्यादा एक्सरसाइज बॉडी में थकान पैदा करती है। ज्यादा वर्कआउट करने से सिर में दर्द, चक्कर आने, भूख न लगने जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

डिप्रेश कर सकता है

लम्बे समय तक एक्सरसाइज करने से आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है। आपका मूड खराब रहता है, जिससे पूरे दिन आपका मिजाज़ खराब रहता है।

नींद कम हो सकती है

ज्यादा एक्सरसाइज से नींद कम आने की समस्या हो सकती है। वर्कआउट के दौरान बॉडी से एड्रेनालाईन हार्मोन निकलता है जिससे नींद नहीं आने की समस्या पैदा होती है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *