Sunday , April 28 2024
Breaking News

मिडिल फिंगर दिखाने का अफसोस, एशिया कप में अपनी हरकत पर अब पछता रहे हैं गौतम गंभीर

नई दिल्ली:

2011 में भारत को 28 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर अपने बेबाक अंदाज के लिए मशहूर हैं। बिना किसी डर, खौफ के अपने दिल की बात कहने वाले गंभीर ने एकबार फिर खुलकर राय रखी है। उन्होंने इस साल सितंबर में एशिया कप मैच के दौरान अपने विवादास्पद इशारे को संबोधित किया है। स्मिता प्रकाश के साथ एएनआई पॉडकास्ट पर बात करते हुए गौतम गंभीर ने स्पष्ट किया कि उनकी प्रतिक्रिया कुछ प्रशंसकों द्वारा भारत विरोधी नारे लगाने के कारण हुई थी। उन्होंने गलत इशारा करने की बात स्वीकार की और इस बात पर जोर दिया कि उन्हें इस तरह से प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए थी। एशिया कप के दौरान गौतम गंभीर भीड़ को मिडिल फिंगर दिखाते हुए कैमरा में कैद हुए थे, मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला था कि यह विराट कोहली के सपोर्ट में लगाए गए नारों का जवाब था।

गौतम गंभीर ने अपनी सफाई में कहा, ‘अगर मैं वहां से गुजर रहा हूं और कुछ प्रशंसक ‘हिंदुस्तान मुर्दाबाद’ के नारे लगाते हैं। सिक्योरिटी के मना करने के बावजूद भी नहीं मानते हैं तो मैं स्वीकार करता हूं कि मैंने गलत इशारा किया था और जब आप ऐसी बातें सुनते हैं, आप प्रतिक्रिया देते हैं।’ उन्होंने माना कि व्यक्ति अपनी मानसिकता और स्थिति के आधार पर अलग-अलग रिएक्ट करते हैं। उन्होंने कहा, ‘हर कोई अलग तरह से प्रतिक्रिया देता है। हर किसी की मानसिकता अलग होती है। मैं स्वीकार कर रहा हूं कि मुझे ऐसा इशारा नहीं करना चाहिए था।’
गौतम गंभीर पूरी घटना की रिपोर्टिंग से भी खफा नजर आए। उन्होंने घटना का केवल एक पक्ष दिखाने के लिए कुछ पत्रकारों की आलोचना की और सटीक रिपोर्टिंग का आग्रह करते हुए स्पष्ट किया कि स्थिति भारत-पाकिस्तान मैच की नहीं थी। वह कहते हैं, ‘लोग किसी का भी नाम ले सकते हैं, मुझे इसकी परवाह नहीं है, जैसा कि मैंने कहा, मैं झगड़ों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लेता। लेकिन हां, जब किसी के द्वारा मेरे देश को गाली देने की बात आती है तो मुझे किसी भी तरह से प्रतिक्रिया करने का अधिकार है।

बताते चलें कि गौतम गंभीर वर्तमान में पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद हैं। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह बतौर कमेंटेटर अक्सर टीवी पर नजर आते हैं। आईपीएल की नई टीम लखनऊ सुपरजायंट्स के कोच थे, लेकिन अगले सीजन के लिए अपनी पुरानी कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ बतौर मेंटॉर जुड़ चुके हैं। गौतम गंभीर ने भारत के लिए 58 टेस्ट और 147 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिसमें 2009 में आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने सहित उल्लेखनीय उपलब्धियां शामिल हैं।

About rishi pandit

Check Also

आरसीबी के खिलाफ गुजरात टाइटन्स की निगाहें सुधार करने पर

अहमदाबाद गुजरात जायंट्स को अपने प्रदर्शन में काफी सुधार की जरूरत है और रविवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *