Tuesday , September 17 2024
Breaking News

Assembly by Election: लोकसभा चुनाव से पहले NDA और I.N.D.I.A. के बीच पहला मुकाबला 5 सितंबर को

National general vidhan sabha upchunav 2023 nda and opposition alliance india first election on 5th september: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश में 2024 में होने वाले आम चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले इनके बीच पहला मुकाबला 5 सितंबर को 7 सीटों विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव में होगा। 8 सितंबर को उपचुनाव की मतगणना होगी। इन उपचुनाव में एनडीए और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. के बीच सात में से 4 सीटों पर सीधा मुकाबला होने जा रहा रहा है।

1 – डुमरी विधानसभा सीट, झारखंड

2 – घोसी विधानसभा सीट, उत्तर प्रदेश

3 – बोक्सनगर विधानसभा सीट, त्रिपुरा

4 – धनपुर विधानसभा सीट, त्रिपुरा

5 – पुथुपल्ली विधानसभा सीट, केरल

6 – धुपगुड़ी विधानसभा सीट, पश्चिम बंगाल

7 – बागेश्वर विधानसभा सीट, उत्तराखंड

यूपी की घोसी विधानसभा सीट
उत्तर प्रदेश की घोसी विधानभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में सीधा मुकाबला भाजपा और विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. के घटक दल समाजवादी पार्टी के बीच है। इस सीट पर भाजपा ने दारा सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया है वहीं समाजवादी पार्टी से सुधाकर सिंह उम्मीदवार हैं।

झारखंड की डुमरी विधानभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में एनडीए गठबंधन में शामिल भाजपा की ओर से यशोदा देवी उम्मीदवार हैं, वहीं विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. की ओर से बेबी देवी उम्मीदवार हैं।

उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर भाजपा की ओर से पार्वती दास को उम्मीदवार बनाया गया, वहीं यहां कांग्रेस की ओर से बसंत कुमार चुनावी मैदान में हैं। पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट पर भाजपा ने तापसी राय को चुनावी मैदान में उतारा है, वहीं यहां टीमएसी की ओर से निर्मल चंद्र राय उम्मीदवार हैं।

त्रिपुरा में ये उम्मीदवार मैदान में

त्रिपुरा की बोक्सनगर विधानसभा उपचुनाव में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से मिजाज हुसैन उम्मीदवार है, वहीं भाजपा ने यहां तफज्जुल हुसैन को अपना उम्मीदवार बनाया है। उधर त्रिपुरा के धनपुर विधानसभा उपचुनाव में माकपा की ओर से कौशिक चंदा चुनावी मैदान में हैं, वहीं भाजपा की ओर से यहां बिंदु देबनाथ उम्मीदवार हैं।

About rishi pandit

Check Also

उद्घाटन से पहले वंदे मेट्रो का नाम बदला, बनी नमो भारत रैपिड रेल

भुज  रेलवे ने छोटी एवं मध्यम दूरी यात्रा न्यूनतम समय में पूरी करने वाली नवनिर्मित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *