Friday , March 29 2024
Breaking News

Rashifal 20th May: सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता, जानिए शनिवार का पंचांग और राशिफल

20 May 2023 का दैनिक पंचांग: हिंदू पंचांग को वैदिक पंचांग के नाम से जाना जाता है। पंचांग के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है। पंचांग मुख्य रूप से पांच अंगों से मिलकर बना होता है। ये पांच अंग तिथि, नक्षत्र, वार, योग और करण है। यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, राहुकाल, सूर्योदय और सूर्यास्त का समय, तिथि, करण, नक्षत्र, सूर्य और चंद्र ग्रह की स्थिति, हिंदूमास एवं पक्ष आदि की जानकारी देते हैं। आइए जानते हैं आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय।

तिथि  प्रतिपदा21:34 तक
नक्षत्र  कृत्तिका08:02 तक
करण किमस्तोगना
बावा
09:25 तक
21:34 तक
पक्षकृष्ण 
वार   शनिवार 
योग  अतिगंदा17:18 तक
सूर्योदय05:32 
सूर्यास्त19:02 
चंद्रमा  वृषभ 
राहुकाल08:54 − 10:36 
विक्रमी संवत्  2080 
शक सम्वत1944  
मासवैशाख 
शुभ मुहूर्तअभिजीत11:50 − 12:44

राशिफल

मेष-मेष राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है. नौकरी कर रही जातकों को अपनी नौकरी में दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करना होगा. व्यवसाय कर रहे जातक व्यवसाय को आगे बढ़ाने के जो प्रयास कर रहे थे, वह कामयाब होंगे. परिवार वालों का सहयोग मिलेगा. सभी लोग मिलकर किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाएंगे.

वृषभ-वृषभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बेहतर रहने वाला है. आपके जो कानूनी कार्य चल रहे थे, वह कल समाप्त होंगे. अगर आपने पहले कोई निवेश किया हुआ है, तो उसका भी पूरा लाभ मिलेगा. जो लोग समाज की भलाई के लिए कार्य करते हैं, उन्हें और अधिक कार्य करने का मौका मिलेगा. आपको अपनी सेहत पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है.

मिथुन-मिथुन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है. नौकरी कर रहे जातकों को अपनी नौकरी में तरक्की के अवसर मिलेंगे. सीनियरों का सहयोग मिलेगा. जो युवा राजनीति में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय बढ़िया है, आपको सभाओं को संबोधित करने का मौका मिलेगा. कल का दिन मौज-मस्ती और आनंद से भरा रहेगा क्योंकि आप जिंदगी को पूरी तरह जिएंगे.

कर्क-कर्क राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका अच्छा रहने वाला है. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को कल दिन की बहुत आवश्यकता पड़ेगी, लेकिन बीते दिनों में किए गए फिजूल खर्च के कारण उनके पास पर्याप्त धन नहीं होगा. संबंधियों से आपको सहायता प्राप्त होगी. मतभेद के चलते व्यक्तिगत संबंधों में दरार पड़ सकती है. किसी भी स्थिति में आपको अपने समय का ख्याल रखना चाहिए.

सिंह=सिंह राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. कार्यक्षेत्र में वरिष्ठ और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है. जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा. परिवार वालों का सहयोग मिलेगा. कल बिना बताए कोई देनदार आपके अकाउंट में पैसे डाल सकता है, जिसके बारे में जानकर आपको आश्चर्य भी होगा और खुशी भी होगी.

कन्या-कन्या राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बढ़िया रहने वाला है. आप में कल चुस्ती फुर्ती देखी जा सकती है. कल आपका स्वास्थ्य पूरी तरह से आपका साथ देगा. आप अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में सुबह की सैर व योगा को शामिल करेंगे. बिना किसी की मदद के भी आप धन कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं.

तुला-तुला राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है. नौकरी कर रहे जातकों को नौकरी में दिए गए कार्यों को समय पर पूरा करना होगा. कल नौकरी में स्थान परिवर्तन की संभावना बन सकती है. व्यवसाय कर रहे जातक व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए जो प्रयास कर रहे थे, उसमें कामयाबी मिलेगी. रुके हुए धन को प्राप्त करेंगे.

वृश्चिक-वृश्चिक राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. जो जातक नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं, उन्हें अच्छा रोजगार मिल सकता है. माता-पिता के साथ आप किसी धार्मिक स्थान पर जाने की योजना बनाएंगे. परिवार वालों का सहयोग मिलेगा. अपनी क्षमताओ को पहचाने क्योंकि आपके अंदर ताकत की नहीं बल्कि इच्छाशक्ति की कमी है.

धनु- धनु राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका सुखद रहने वाला है. व्यापार कर रहे जातक व्यापार में मनचाहा लाभ प्राप्त करेंगे. छोटे व्यापारियों को भी कल व्यापार में अच्छा खासा लाभ प्राप्त होगा. अगर आप किसी नए व्यवसाय को करने की योजना बना रहे हैं, तो किसी परिचित को साझेदारी में करने से पहले कई बार सोच विचार करें. मानसिक और नैतिक शिक्षा के साथ शारीरिक शिक्षा भी ले, केवल तभी सर्वांगीण विकास संभव है.

मकर-मकर राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन बहुत बढ़िया रहने वाला है. परिवार वालों का सहयोग मिलेगा. घरवालों के साथ आप किसी मित्र के यहां दावत में सम्मिलित होंगे. जो लोग राजनीति में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए समय अच्छा है. आपको सभाओं को संबोधित करने का मौका मिलेगा. कोई पुराना मित्र कल आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है और यदि आप उसकी मदद करते हैं, तो आप के आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं.

कुंभ-कुंभ राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपका मिलाजुला रहने वाला है. जो लोग समाज की भलाई के लिए कार्य करते हैं, उन्हें और अधिक कार्य करने का मौका मिलेगा. आपका विनम्र स्वभाव कराया जाएगा कि लोग आपकी अच्छी खासी तारीफ कर सकते हैं. आपका धन कहां खर्च हो रहा है, इस पर आपको नजर बनाए रखने की जरूरत है, नहीं तो आने वाले समय में आपको परेशानी हो सकती है.

मीन-मीन राशि वाले जातकों की बात करें तो कल का दिन आपके लिए बहुत ही बढ़िया रहने वाला है. भाई, बहनों का सहयोग मिलेगा. परिवार में चली आ रही कलह समाप्त होगी. माताजी का सानिध्य व सहयोग मिलेगा. आपको काफी समय से चल रही बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. बिना किसी अनुभवी शख्स की सलाह के कल ऐसा कोई भी काम ना करें, जिससे आपको आर्थिक हानि हो छोटे बच्चे आपको व्यस्त रहेंगे और दिल्ली सुकून देंगे.

About rishi pandit

Check Also

30 वर्षों बाद शुभ योग में हिंदू नववर्ष की शुरुआत, तीन राशि वालों को मिलेगा सबकुछ

वैदिक पंचांग की गणना के अनुसार 09 अप्रैल से हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2081 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *