Friday , May 17 2024
Breaking News

Solar Eclipse: सूर्य ग्रहण के दौरान बरतें सावधानी, तुला राशि में बन रहा है चतुर्ग्रही योग

Surya Grahan 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ ज्योतिष में सूर्य ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है। इसकी वजह ये है कि सूर्य को सबसे शक्तिशाली और जीवन देनेवाला माना जाता है। उसके ग्रहण की स्थिति में सभी राशियों पर कुछ ना कुछ अशुभ प्रभाव पड़ने की आशंका होती है। इस महीने 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है, जो साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण होगा। ये सूर्य ग्रहण तुला राशि में लगेगा, जिसमें सूर्य नीच के माने जाते हैं। इसके अलावा इस दौरान तुला राशि में सूर्य के साथ चंद्रमा, शुक्र और केतु भी मौजूद रहेंगे। इस तरह सूर्य ग्रहण के समय चतुर्ग्रही योग बनने जा रहा है। साथ ही इन ग्रहों पर राहु की सीधी दृष्टि पड़ेगी और शनि भी इनको देखेंगे। इस कारण कई राशियों पर इस योग का बुरा असर पड़ेगा। इनमें भी इन तीन राशियों को विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है।

मिथुन

इस राशि के लिए सूर्य तीसरे भाव का स्वामी होता है और ग्रहण के दौरान नवें भाव में गोचर करेगा। इस दौरान भाग्य का साथ नहीं मिलेगा और संघर्ष बढ़ जाएगा। पारिवारिक जीवन में उतार चढ़ाव आ सकते हैं और पिता के साथ टकराव हो सकता है। नौकरी, व्‍यापार में नुकसान हो सकता है। इस समय कोई बड़ा फैसला ना लें और सट्टेबाजी, निवेश, आर्थिक फैसले आदि से दूर रहें।

तुला

इस राशि में ही सूर्य ग्रहण लग रहा है और इसी राशि में चतुर्ग्रही योग बन रहा है। इसलिए इस राशि के जातकों को विशेष सावधानी बरतने की जरुरत है। कम से कम, जब तक सूर्य का गोचर दूसरी राशि में ना हो, तब तक संभल कर रहें। सूर्य ग्रहण की वजह से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आ सकती है। वहीं स्त्री पक्ष की वजह से मान-सम्मान को धक्का लग सकता है। तनाव बढ़ सकता है और आत्मविश्वास में कमी आएगी। अपने कामकाज और रोजगार को लेकर सतर्क रहें और गुस्से में फैसला लेने से बचें।

मकर

इस राशि के जातकों के लिए सूर्य अष्टम भाव का स्वामी होता है। गोचर में यह दशम भाव में जा रहा है। रोजगार और कर्म के भाव में सूर्य ग्रहण का होना आपके रोजगार के लिए सही नहीं है। रोजगार को लेकर सतर्क रहें, क्योंकि कुंडली में सूर्य कमजोर हो तो नौकरी भी जा सकती है। आपके दशम भाव का स्वामी शुक्र भी तुला राशि में है और अस्त अवस्था में है। ऐसे में सरकारी कामकाज, व्यवसाय आदि में बाधा आ सकती है। अपने पिता की सेहत का ख्‍याल रखें और नौकरी में बदलाव का फैसला ना लें। मोटे तौर पर किसी भी तरह के अहम निर्णय के लिए यह समय ठीक नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *