Thursday , May 2 2024
Breaking News

Cyclone Alert: अंडमान से उठेगा चक्रवात, 8 मई को तेजी से चलेंगी हवाएं, IMD का अलर्ट

Cyclone Alert in Odisha: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ ओडिशा में अंडमान सागर के आसपास चक्रवात बन रहा है। यह तीन दिन बाद उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। आईएमडी, वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास के अनुसार हमारे अनुमान के अनुसार हवा की गति अब 40-50 किमी / घंटा के बीच रहेगी। यह 8 मई से और बढ़ेगी और 75 किमी / घंटा तक जा सकती है। अंडमान समुद्री क्षेत्र, पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के आसपास के मछुआरों को काम नहीं करने के लिए कहा गया है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि कम दबाव के रूपों के बाद, हम और जानेंगे कि हवाएं किस तट की ओर जाएंगी। ओडिशा सरकार ने बुधवार को कहा कि वह राज्य से टकराने वाले चक्रवात की स्थिति का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

ओडिशा को पिछले कुछ वर्षों से लगातार चक्रवातों के प्रकोप का सामना करना पड़ा था। मुख्य सचिव एससी महापात्र ने कहा, राज्य किसी भी स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार है। जिला कलेक्टरों को संभावित आपदा के बारे में सूचित कर दिया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवात की संभावना की स्पष्ट तस्वीर अभी सामने नहीं आई है। दक्षिण अंडमान सागर और उसके आस-पास मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ चक्रवाती प्रभाव बना हुआ है।

इसके प्रभाव में छह मई के आसपास इसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि इसके बाद के 48 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे एक डिप्रेशन में तेज होने की संभावना है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, हमने सिस्टम के लैंडफॉल और संभावित क्षेत्र के प्रभावित होने के बारे में कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया है। राज्य में एक चक्रवाती तूफान आने का दावा करने वाले सोशल मीडिया पर पोस्टों से राज्य के लोग घबरा गए।

महापात्र ने यह स्पष्ट किया कि समुद्र में सभी निम्न दबाव चक्रवात का रूप नहीं लेते हैं और उनमें से कई समुद्र के भीतर समाप्त हो जाते हैं। उन्होंने कहा, आईएमडी दक्षिण अंडमान सागर में हो रहे विकास पर करीब से नजर रखे हुए है। हम कम दबाव बनने के बाद ही (चक्रवात के बारे में) भविष्यवाणी कर पाएंगे। ओडिशा के लोगों ने पिछले तीन वर्षों से गर्मियों के दौरान लगातार चक्रवाती तूफान देखे हैं। वे 2021 में चक्रवात यास, 2020 में चक्रवात अम्फान और 2019 में चक्रवात फानी यहां देखा गया था।

 

About rishi pandit

Check Also

National: नहर में नहाते समय 4 बच्चे डूबे, चारों के शव बरामद, पहुंचा प्रशासन, इलाके में हड़कंप

Lucknow bahraich four children drowned while bathing in the canal bodies of three recovered administration …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *