Thursday , May 16 2024
Breaking News

Weather Updates: 3 जनवरी तक शीतलहर का दौर, बर्फीली हवाएं करेगी 2022 का स्वागत

Weather updates cold wave in north india till january 3rd icy winds will welcome the new year: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ उत्तर भारत में सर्दी एक बार फिर रंग दिखाने लगी है। गुरुवार को दिल्ली में इस सीजन की दूसरी सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई है, जबकि नए साल का स्वागत करने के लिए पहाड़ की बर्फीली हवाएं भी दिल्ली पहुंच गई है। ऐसे में मौसम विभाग ने दो दिनों तक लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पूर्वी दिशा से चल रही हवा अब उत्तर-पश्चिमी हो गई है। इससे उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में बर्फीली हवाओं का दौर शुरू हो गया है। इससे पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्यप्रदेश के इलाकों में शीतलहर शुरू होगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि तीन जनवरी तक इन इलाकों में शीतलहर का दौर जारी रहेगा। वहीं, दिल्ली में गुरुवार की सुबह 3.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ इस सीजन की दूसरी सबसे सर्द सुबह रही। इससे पहले 20 दिसंबर को पारा 3.2 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया था। न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 3.4 और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 19.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

हिमाचल प्रदेश में छह स्थानों पर जमाव बिंदु से नीचे तापमान

हिमाचल प्रदेश के छह स्थानों केलंग, कल्पा, कुफरी, मनाली, भुंतर व सोलन में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे पहुंच गया है। जनजातीय क्षेत्र केलंग व कल्पा में कई दिन से न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चल रहा है। कड़ाके की ठंड में लोगों की दिक्कत बढ़ गई है। खासकर जनजातीय जिलों में शीतलहर चल रही है। एक व दो जनवरी को कुछ हिस्सों में बारिश और हिमपात की संभावना है। गुरुवार को केलंग में माइनस 12.3 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया और ऊना में अधिकतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

नए साल के स्वागत को देहरादून-मसूरी तैयार

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के प्रतिबंध के बीच नए साल के स्वागत को देहरादूनवासी तैयार हैं तो मसूरी, ऋषिकेश व चकराता जैसे पर्यटक स्थलों में देशभर के पर्यटक पहुंच चुके हैं। मगर इस दफा हालात जुदा हैं। ओमिक्रोन की दस्तक के बाद उत्तराखंड प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। जो रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी है। हालांकि, पुलिस व प्रशासन सख्ती दिखाकर साल की शुरुआत खराब करने के मूड में नहीं हैं। लिहाजा, जिलाधिकारी ने जनता से अपील की है कि जो भी लोग 31 को पार्टी में भाग ले रहे हैं, वह स्वत: ही नियमों का पालन करें।

और खूबसूरत होगा कश्मीर 

नए साल के पहले हफ्ते में ही कश्मीर बर्फबारी से और खूबसूरत हो जाएगा। नए साल पर जश्न मनाने के लिए कश्मीर की वादियों को निहारने के लिए आने वाले सैलानियों को चार जनवरी से बर्फबारी देखने मिलेगी। मौसम विभाग ने छह जनवरी तक अच्छा हिमपात होने के आसार जताए हैं। इस दरम्यान जम्मू में हल्की बारिश हो सकती है। अलबत्ता, जम्मू में वीरवार को आसमान साफ रहा। दिन भर धूप रही, लेकिन ठंड का असर बरकरार है। वर्तमान में आसमान भले ही साफ है, लेकिन शीतलहर जम्मू से लेकर कश्मीर तक परेशान कर रही है।

 

About rishi pandit

Check Also

दक्षिण एशिया में 2023 में हुए 97 प्रतिशत विस्थापन के लिए मणिपुर हिंसा जिम्मेदार: रिपोर्ट

दक्षिण एशिया में 2023 में हुए 97 प्रतिशत विस्थापन के लिए मणिपुर हिंसा जिम्मेदार: रिपोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *