Saturday , April 27 2024
Breaking News

Corona Alert: कोरोना के खिलाफ एंटीवायरल गोली बनाने की दौड़ में फाइजर, दावा- मृत्यु दर में 90% की कमी लाती है उसकी गोली 

Pfizer inc says new covid pill cut hospital and death risk by 90 percent:digi desk/BHN/वाशिंगटन/कोरोना के खिलाफ एंटीवायरल गोली विकसित करने की दौड़ में दवा निर्माता कंपनी फाइजर इंक भी शामिल हो गई है। फाइजर इंक (Pfizer Inc) ने शुक्रवार को दावा किया कि कोविड-19 के इलाज में उसकी प्रायोगिक एंटीवायरल गोली अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की दरों में लगभग 90 फीसद की कमी लाने में सक्षम है। मौजूदा वक्‍त में अमेरिका में कोरोना संक्रमण के इलाज में अधिकांशत: इंजेक्शन का इस्‍तेमाल हो रहा है। फाइजर की प्रतिस्पर्धी मर्क पहले ही कोविड-19 रोधी गोली इजाद कर चुकी है। यही वजह है कि फाइजर ने कोविड-19 रोधी गोली पर तेजी से काम किया है।

दवा निर्माता मर्क की गोली पहले से ही मजबूत प्रारंभिक नतीजे दिखाने के बाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन में समीक्षा के अधीन है। मालूम हो कि ब्रिटेन के स्वास्थ्य नियामक ने बृहस्पतिवार को मर्क और रिजबैक बायोथेरोपैटिक्स की ओर से विकसित की गई दुनिया की पहली कोविड-19 रोधी एंटीवायरल गोली के इस्‍तेमाल को मंजूरी दी थी।

इसके बाद दवा निर्माता फाइजर इंक पर दबाव बढ़ गया है। फाइजर (Pfizer Inc) ने कहा कि वह जल्‍द से जल्‍द एफडीए और अंतरराष्ट्रीय नियामकों से अपनी कोविड रोधी गोली को मंजूरी देने की गुजारिश करेगा। यदि फाइजर (Pfizer Inc) की ओर से इस गोली के इस्‍तेमाल की मांग को लेकर आवेदन दिया जाता है तो इस पर एफडीए हफ्तों या महीनों के भीतर निर्णय ले सकता है।

दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना के खिलाफ ऐसा टैबलेट विकसित करने में जुटे हुए हैं जिसके इस्‍तेमाल से लक्षणों को कम करने, मरीज को तेजी से ठीक करने में मदद मिल सके। ऐसी दवाओं के आने से अस्पतालों और डाक्‍टरों पर बोझ को कम करने में मदद मिलेगी। ऐसी दवाएं उन मरीजों के लिए बेहद मुफीद मानी जा रही है जिन्हें सबसे ज्यादा जोखिम है। फाइजर (Pfizer Inc) की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक उसने 775 वयस्कों पर अध्ययन के बाद उक्‍त नतीजे जारी किए हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *