Friday , April 26 2024
Breaking News

PM Modi CEO Meet: 5 दिग्गज कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे पीएम मोदी, विवेक लाल से मुलाकात पर सबकी नजर

PM Modi CEO Meet: digi desk/BHN/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर वॉशिंगटन पहुंच चुके हैं। यात्रा के पहले दिन से ही पीएम मोदी एक्शन में नजर आएंगे। पीएम मोदी गुरुवार शाम को 5 बड़ी कंपनियों के बिजनेस हेड (CEO) से मुलाकात करेंगे। ये CEO हैं- क्वालकॉम के क्रिस्टियानो आर अमोन, एडोब के शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन। पीएम मोदी इन सभी बिजनेस हेड से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन के साथ ही अमरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात करेंगे।

पहले कहा गया था कि पीएम मोदी Apple के सीईओ टिम कुक से भी मिलेंगे, लेकिन माना जा रहा है कि स्वास्थ्य कारणों से अंतिम समय पर टिम कुक ने अपना नाम वापस ले लिया। बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम 22-25 सितंबर 2021 तक अमेरिका के दौरे पर हैं। इस साल की शुरुआत में बाइडेन के अमेरिकी राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से यह पहला मौका है जब पीएम मोदी अमेरिका यात्रा पर हैं। हालांकि, दोनों नेता तीन मौकों (क्वाड समिट मार्च, क्लाइमेट चेंज समिट अप्रैल और जी -7 समिट जून) पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिल चुके हैं।

जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल से सबसे अहम मुलाकात

जनरल एटॉमिक्स हेड विवेक लाल के साथ बैठक सबसे महत्वपूर्ण मानी जा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ाने के लिए भारत 30 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने का फैसला कर सकता है। प्रीडेटर ड्रोन कई तकनीकी विशेषताओं से लैस होते हैं, जिनसे भारतीय सेना को ताकत मिल सकती है। यह ड्रोन 9 हार्ड-पॉइंट्स के साथ आता है, जो हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों के अलावा सेंसर और लेजर-गाइडेड वॉरहेड ले जाने में सक्षम है।

 

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका, मिस्र समेत कई देश एक तरफ, फिर भी राफा पर हमले को तैयार इजरायल

तेलअवीव इजरायल और हमास के बीच युद्ध थमने की बजाय और बढ़ता दिख रहा है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *