Saturday , June 1 2024
Breaking News

कृष्णानगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार महुआ मोइत्रा एक बार फिर से केंद्रीय एजेंसियों के निशाने पर, FEMA केस में तलब

पश्चिम बंगाल
तृणमूल कांग्रेस की नेता और पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से उम्मीदवार महुआ मोइत्रा एक बार फिर से केंद्रीय एजेंसियों के निशाने पर हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने महुआ मोइत्रा को फेमा मामले में दिल्ली में पूछताछ के लिए 28 मार्च को बुलाया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है। तृणमूल नेता को इससे पहले भी केंद्रीय एजेंसी ने पूछताछ के लिए बुलाया था। मोइत्रा को ‘रिश्वत लेकर सवाल पूछने’ के मामले में दिसंबर में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था।

विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) उल्लंघन मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ के लिए 49 वर्षीय टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा के साथ-साथ व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी को भी  समन जारी किया है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शनिवार को ही कैश-फॉर-क्वेरी मामले में उनके परिसर पर छापा मारा था। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा मोइत्रा के  खिलाफ लगाए गए आरोपों पर भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल ने सीबीआई को जांच का निर्देश दिया था। उसके कुछ दिनों बाद ही केंद्रीय एजेंसी ने ये छापेमारी की थी।

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया था कि महुआ मोइत्रा ने दुबई स्थित व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से नकद और उपहार लेने के बदले में संसद में उद्योगपति गौतम अडानी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य लोगों पर हमला करने के लिए सवाल पूछे थे। दुबे का आरोप था कि  महुआ ने अडानी ग्रुप के खिलाफ सवाल पूछकर हीरानंदानी को लाभ पहुंचाने की कोशिश की थी।

सूत्रों ने कहा कि कुछ ट्रांजैक्शन और फंड ट्रांसफर के अलावा अनिवासी बाहरी (एनआरई) खाते से जुड़े लेनदेन ईडी की जांच के दायरे में हैं। दूसरी तरफ, मोइत्रा ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और दावा किया है कि उन्हें जानबूझकर निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि उन्होंने अडानी समूह के सौदों पर सवाल उठाए थे।

 

About rishi pandit

Check Also

योगी ने दो महीनों में किये 204 चुनावी कार्यक्रम

योगी ने दो महीनों में किये 204 चुनावी कार्यक्रम धुआंधार चुनाव प्रचार में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *