Sunday , May 5 2024
Breaking News

Rewa: एशिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हुआ रीवा का नगाड़ा


11 सौ कलो है नगाड़ा का वजन, 12 मार्च को पहुंचेगा अयोध्या


रीवा, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा में बनाए गए विश्व के सबसे बड़े नगाड़े का नाम आज एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज कर लिया गया है। एशिया बुक ऑफ रिकॉड्र्स की तरफ से जज की भूमिका में रीवा पहुंचे एके जैन ने नगाड़े का निरीक्षण करने के बाद वल्र्ड रिकॉर्ड की मुहर लगा दी है। शिव बारात आयोजन समिति के द्वारा विश्व के सबसे बड़े नगाड़े को आज महाशिवरात्रि की शोभायात्रा में भी शामिल किया गया था।

एके जैन ने कहा कि 1100 किलो वजन वाले इस नगाड़े को हमने एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल कर लिया है। यह नगाड़ा 12 बाय 12 बाय 8 का है। जिसके लिए मैं शिव बारात आयोजन समिति को बहुत बधाई देता हूं। पिछली बार आयोजन समिति ने विश्व की सबसे बड़ी कढ़ाई बनाई थी। जिसमें 5100 किलो की खिचड़ी प्रसादी बनाई गई थी। जिसे भी वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था।

मनीष गुप्ता ने बताया कि इस विशाल नगाड़े को 12 मार्च को रीवा से अयोध्या ले जाया जाएगा। जहां इसे राम मंदिर ट्रस्ट अयोध्या को सौंप दिया जाएगा। इसके लिए 101 गाडिय़ों का काफिला रीवा से चलकर अयोध्या पहुंचेगा। नगाड़े का निर्माण कार्य रीवा की वैजू धर्मशाला में किया गया है। जिसे दिल्ली,अलीगढ़,रीवा और प्रयागराज के कारीगरों ने मिलकर बनाया है। जिसे बनाने में 1 महीने से भी अधिक समय लगा है।

About rishi pandit

Check Also

9 संचार प्रतिनिधियों ने पोस्टल बैलेट से किया मतदान

बड़वानी. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राहुल फटिंग के निर्देशन में लोकसभा निर्वाचन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *