Friday , May 17 2024
Breaking News

भारत के कई राज्यों में कांपी धरती …गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु में महसूस किए गए भूकंप के झटके

नई दिल्ली
भारत के कई राज्यों में शुक्रवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. कर्नाटक के विजयपुरा, गुजरात के कच्छ और तनिलनाडु के चेंगलपट्टू में सुबह सुबह धरती डोली. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी. एनसीएस ने बताया कि कर्नाटक के विजयपुरा में सुबह 6.52 बजे 3.1 तीव्रता का भूकंप आया. उत्तरी तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले में शुक्रवार सुबह 7.39 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, जो जमीन से 10 किमी की गहराई में आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.2 रही. वहीं गुजरात के कच्छ जिले में सुबह 9 बजे रिक्टर स्केल पर 3.9 तीव्रता का भूकंप आया.

इससे पहले 19 और 20 नवंबर को भी कर्नाटक समेत कई अन्य राज्यों में भूकंप के झटके महसूस हुए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसका केंद्र तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से 255 किलोमीटर और नागपुर से 265 किलोमीटर दूर बताया था. इस दिन कर्नाटक के अलावा तेलंगाना और महाराष्ट्र में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं 19 नवंबर की शाम 6.36 बजे अरब सागर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई थी.

कर्नाटक के विजयपुरा जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई है. एनसीएस के मुताबिक कर्नाटक में शुक्रवार सुबह 6:52 बजे क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर था. फिलहाल किसी तरह की नुकसान की सूचना नहीं मिली है. गुजरात के कच्छ और राजकोट में सुबह 9 बजे झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 3.9 बताई गई है. भूकंप की गहराई 20 किलोमीटर अंदर थी. मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में आज सुबह 8 बजकर 46 मिनट पर 3.8 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए.

शिलांग और राजकोट में भी महसूस हुआ कंपन

कच्छ के अलावा गुजरात के राजकोट में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 और जमीन के अंदर गहराई 20 किलोमीटर थी. मेघालय की राजधानी शिलांग में आज सुबह 8 बजकर 46 मिनट पर 3.8 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. कल असम के गुवाहाटी में सुबह 5.42 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई. इसकी गहराई जमीन के अंदर 5 किलोमीटर रही.

मेक्सिको सिटी में महसूस हुए भूकंप के झटके

कल रात मेक्सिको सिटी में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई. भूकंप से शहर की हाईराइज बिल्डिंग्स में तेज कंपन महसूस हुआ और लोग बाहर भागते हुए दिखाई पड़े. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 2:03 बजे आया. इसका केंद्र मेक्सिको सिटी से लगभग 200 किलोमीटर दक्षिण में प्यूब्ला राज्य में था. राहत की बात रही की किसी भी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ.

 

About rishi pandit

Check Also

समय से पहले केरल में मॉनसून की एंट्री, गर्मी से मिलेगी राहत! बारिश को लेकर IMD ने दी ये जानकारी

नई दिल्ली दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 31 मई के आसपास केरल पहुंचने की संभावना है, इसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *