Sunday , May 5 2024
Breaking News

WhatsApp ने भारत में 74 लाख खातों पर लगाया बैन, IT नियमों के तहत उठाया कदम

Technology tech whatsapp banned over 74 lakh accounts in the month of april in accordance with 2021 it rules: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने भारत में 74 लाख से अधिक अकाउंट पर बैन लगा दिया है। मेटा ने नए आईटी नियम 2021 के तहत यह कार्रवाई की है। कंपनी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। वॉट्सऐप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में बताया कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच 7,452,500 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इनमें से 2,469,700 अकाउंट को किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से बैन कर दिया था।

वॉट्सऐप ने लॉन्च किया सिक्योरिटी सेंटर

वॉट्सऐप ने एक नया वैश्विक सुरक्षा केंद्र पेज लॉन्च किया है, जो यूजर्स के लिए वन-स्टॉप विंडो के रूप में काम करेगा। उपयोगकर्ता यह जान पाएंगे कि स्पैमर्स से खुद के कैसे सुरक्षित रखा जाए। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि इस पेज को सुरक्षा उपायों और इन-बिल्ट उत्पाद सुविधाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए बनाया गया है। यह सुरक्षा केंद्र 10 भारतीय भाषाओं- हिंदी, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, बंगाली, मराठी, उर्दू और गुजराती में उपलब्ध होगा।

वॉट्सऐप का नया चैट लॉक फीचर

इस बीच, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यूजर्स की बातचीत को प्राइवेट बनाने के लिए चैट लॉक फीचर की घोषणा की। यह नया फीचर यूजर्स की बातचीत को पासवर्ड से सुरक्षित करने देती है। वहीं, उन्हें एक अलग फोल्डर में सेव करती है। जब कोई आपको मैसेज भेजता है। आप उस चैट लॉक कर देते हैं तो भेजने वाले का नाम और संदेश छिप जाएगा। जुकरबर्ग ने कहा कि हम यूजर्स के लिए नई सुविधा लाने के लिए उत्साहित हैं। जिसे हम चैट लॉक कहते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Amazon ग्रेट समर सेल: स्मार्टफोन्स पर बेहतरीन छूट और ऑफ़र्स

नया स्मार्टफोन खरीदने का मन है? तो फिर ये आपके लिए बेहतरीन मौका हो सकता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *