Friday , May 3 2024
Breaking News

Good News For Children: बच्चों के लिए वैक्सीन को मंजूरी, 2 से 18 साल उम्र वालों को लगेगा टीका

28 दिन के अंतराल पर बच्चों को कोरोना वैक्सीन के दो टीके लगाए जाएंगे

Corona Vaccine For Children: digi desk/BHN/  लंबे इंतजार के बाद आखिरकार देश में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। DGCI ने 2 से 18 साल तक के बच्चों को टीका लगाने की मंजूरी दे दी है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक 28 दिन के अंतराल पर बच्चों को कोरोना वैक्सीन के दो टीके लगाए जाएंगे। DGCI ने भारत बायोटेक कंपनी की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी है। इसी कंपनी को कोवैक्सीन का निर्माण किया है।

भारत बायोटेक ने किया था पहला ट्रायल

गौरतलब है कि भारत बायोटेक भारत की पहली कंपनी है, जिसने बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन पर ट्रायल किया था। देश में इस वैक्सीन का ट्रायल दिल्ली स्थित एम्स में हुआ था, जिसके बाद कंपनी ने रिपोर्ट सौंप दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रिपोर्ट के आधार पर इस वैक्सीन को मंजूरी दी है। एक हफ्ते पहले भारत बायोटेक ने 18 साल से कम उम्र के बच्चों में उपयोग के लिए कोविद -19 वैक्सीन कोवैक्सीन के दूसरे चरण का परीक्षण पूरा किया और इसके सत्यापन और आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए डेटा केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

भारत बायोटेक कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्णा एला ने 21 सितंबर को कहा था कि कोवैक्सीन ने लगभग 1,000 विषयों के साथ चरण 2/3 परीक्षण पूरा कर लिया है और डेटा विश्लेषण चल रहा है और जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। गौरतलब कोवैक्सीन भारत के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार की गई कोरोना वैक्सीन है।

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *