Friday , April 19 2024
Breaking News

Covishield: भारत को मिली बड़ी सफलता , UK को आखिर देना पड़ी Covishield को मान्यता

UK Covishield Row: digi desk/BHN/ कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर ब्रिटेन के भेदभाव के खिलाफ भारत को बड़ी कायमाबी हासिल हुई है। आखिरकार यूके ने भारत ने बनी कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड को मान्यता देदी है। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, अपनी संशोधित ट्रैवल गाइड में यूके सरकार का कहना है कि कोविशील्ड को सफल वैक्सीन के रूप में मान्यता दी जाती है। यानी अब कोविशील्ड के दो डोज लेकर भारत से यूके जाने वाले किसी भी शख्स को क्वारंटीन नहीं रहना पड़ेगा। इससे पहले कोरोना वैक्सीन से संबंधित ब्रिटेन के यात्रा नियमों को लेकर उस समय विवाद हो गया है, जब कहा गया था कि भारत में वैक्सीन लगवा चुके यात्रियों को वहां क्वारंटीन रहना पड़ेगा। भारत में इसका जबरदस्त विरोध शुरू हो गया था।

भारत सरकार ने UK के इस फैसले को लेकर कड़ी आपत्ति दर्ज जताई कराई थी और ब्रिटेन को चेतावनी भी जारी की थी। विदेश सचिव हर्षवर्धन सिंगला ने कहा था कि UK सरकार का Covishield को एक वैध एंटी-कोविड वैक्सीन के रूप में मान्यता नहीं देने का फैसला भेदभावपूर्ण है। ब्रिटेन के इस कदम से वहां की यात्रा करने वाले भारतीय प्रभावित होंगे।

थरूर ने भी किया था विरोध, रद्द कर दिया था दौरा

यूके सरकार के इस फैसला का कांग्रेस नेताओं ने भी विरोध किया था। शशि थरूर और जयराम रमेश ने ब्रिटेन सरकार के इस कदम की आलोचना में ट्वीट किए थे। थरूर ने तो इस नियम की आलोचना करते हुए ब्रिटेन में होने वाले एक कार्यक्रम में शामिल होने से इनकार कर दिया था। जयराम नरेश ने भी UK की आलोचना करते हुए कहा था कि कोविशील्ड मूल रूप से यूके में विकसित किया गया था और सीरम इंस्टीट्यूट, पुणे द्वारा उस देश को भी आपूर्ति की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

ईरान की ओर से यह बड़ी कार्रवाई हुई तो अब इजरायल भी जवाब देने का प्लान बना रहा है, खफा है अमेरिका

इजरायल इजरायल की ओर से 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी कॉन्सुलेट पर हमला किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *