Monday , September 23 2024
Breaking News

National: अब दाल-रोटी भी होने लगी दूर, 200 रु. किलो हुई अरहर दाल, चना 100 के पार, बढ़ती कीमत छीन रही गरीब का निवाला

नई दिल्ली/ दाल रोटी खाओ, प्रभु के गुण गाओ वाली कहावत अब पूरी तरह से परिवारों में दूर होती जा रही है। क्योंकि खाद्य वस्तुओं की लगातार बढ़ रही कीमतों ने घर की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। पिछले एक महीने में खाद्य सामग्री में 30 से 40 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हुई है। इससे महिलाओं के लिए घर चलाना चुनौती साबित हो रहा है। एक तरफ सब्जी के दाम लगातार बढ़ रहे हैं तो अब दूसरी तरफ दाल, रिफाइंड, नारियल व अन्य वस्तुओं के दामों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में घर बजट के लिए परिवारों द्वारा तय राशि में घर चुलाना मुश्किल हो रहा है।

इस बढ़ती महंगाई का असर सबसे ज्यादा गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों पर पड़ रहा है। पहले जिन घरों में दो लीटर दूध आ रहा था, अब एक लीटर में ही काम चलाया जा रहा है। यदि बाजार पर नजर डालें तो पिछले एक महीने में रिफाइंड, नारियल, दालों तथा बेशन की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। 

सर्वाधिक कीमत में बढ़ोत्तरी नारियल पर हुई है। लोगों को खासकर महिलाओं को नारियल और रिफाइंड की कीमतों में बढ़ोत्तरी ज्यादा खल रही है, क्योंकि 10 दिन बाद नवरात्र शुरू होने के साथ ही त्यौहारों की शुरूआत हो जाएगी। ऐसे में रिफाइंउ और नारियल की खपत भी बढ़ जाएगी।

बाजार में दालों और रिफाइंड की कीमत

गोला 150  अब 270
रिफाईंड 110अब 135
तेल 120  अब 155
चना दाल 85अब 110
चना देसी 80अब 100
बेसन 90अब 120
अरहर दाल 180अब 200

(नोटः दम प्रति किलो के अनुसार है)

बाजार में कोई ऐसी चीज नहीं बची है जिस पर महंगाई की नजर न पड़ रही हो। महंगाई से सबसे ज्यादा असर मध्यम परिवार पर पड़ रहा है। सभी खाद्य वस्तुओं के दाम कई गुना बढ़ चुके हैं। अभी यह उम्मीद नहीं है कि यह महंगाई यहीं पर रुक जाएगी। महंगाई का असर मिर्च मसाले से लेकर सब्जियों पर भी पड़ा है, जिसके कारण आए दिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। -सीमा शर्मा, एडवोकेट

खाद्य सामग्री के आए दिन बढ़ रहे भाव के कारण घर की अर्थव्यवस्था डगमगा गई है। इस पर ध्यान देने की जरूरत है। आज घर में दाल बनाकर खाना भी मुश्किल हो रहा है। 15 दिन बाद बाजार में सामान खरीदने जाने पर पता चलता है कि सामान की कीमतों में बढ़ोत्तरी हो गई है। अब त्यौहार आ रहे हैं, ऐसे में बढ़ती कीमतें घर का पूरा बजट बिगाड़ देंगी। -अनीता मंगल, शिक्षिका

About rishi pandit

Check Also

कोलकाता में हॉस्टल की स्कूली लड़कियों के साथ छेड़छाड़ का मामला, पुलिस ने 3 आरोपियों को किया गिरफ्तार

कोलकाता कोलकाता में हॉस्टल की स्कूली लड़कियों के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *