Thursday , September 19 2024
Breaking News

MP Weather Alert: प्रदेश में अगले 48 घंटों तक मानसून सुपर एक्टिव, 7 संभागों में बारिश का येलो अलर्ट

  1. अवदाब का क्षेत्र छत्तीसगढ़ के आसपास सक्रिय
  2. रुक-रुक कर वर्षा दो से तीन दिन तक जारी रहेगी
  3. आगामी 5 अगस्त को नई मौसम प्रणाली के संकेत

भोपाल। :बंगाल की खाड़ी में बना अवदाब का क्षेत्र दक्षिणी छत्तीसगढ़ के आसपास पहुंच गया है। मानसून द्रोणिका भी मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। इस वजह से प्रदेश के अधिकतर जिलों में वर्षा होने लगी है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक ग्वालियर, चंबल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला दो से तीन दिन तक बना रह सकता है। रीवा, शहडोल संभाग के जिलों में हल्की वर्षा हो सकती है।

मौसम प्रणाली सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, अवदाब का क्षेत्र वर्तमान में दक्षिणी छत्तीसगढ़ एवं उससे लगे ओडिशा एवं आंध्रप्रदेश पर बना हुआ है। मानसून द्रोणिका श्रीगंगानगर, गुना, मंडला से अवदाब के क्षेत्र से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है।

उत्तरी हरियाणा पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। पाकिस्तान के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ मौजूद है। महाराष्ट्र के आसपास विपरीत दिशा की हवाओं का सम्मिलन क्षेत्र (शियर जोन) बना हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अवदाब के क्षेत्र के प्रभाव से प्रदेश के अधिकतर जिलों में वर्षा का सिलसिला शुरू हो गया है। अवदाब के क्षेत्र के सोमवार को विदर्भ के आसपास पहुंचकर कुछ कमजोर होकर गहरे कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होने के आसार हैं।

रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला

इस मौसम प्रणाली के असर से ग्वालियर, चंबल, सागर, जबलपुर, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में रुक-रुककर वर्षा का सिलसिला दो से तीन दिन तक बना रह सकता है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। शेष क्षेत्रों में भी हल्की वर्षा होने के आसार हैं। पांच अगस्त को एक अन्य मौसम प्रणाली के बंगाल की खाड़ी में बनने के संकेत मिले हैं। इस वजह से वर्षा का दौर अभी बना रहेगा।

कहां कितनी वर्षा

रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक उज्जैन में 26, भोपाल में 24, छिंदवाड़ा में 19, नर्मदापुरम में 16, इंदौर में 15, जबलपुर में 13, खरगोन में छह, बैतूल, पचमढ़ी एवं सिवनी में तीन, गुना एवं रायसेन में दो और शिवपुरी में एक मिलीमीटर वर्षा हुई।

About rishi pandit

Check Also

प्रधानमंत्री आवास योजना से रामसुंदर दाहिया को मिला उनके खुशियों का आशियाना

सफलता की कहानी सीधी  प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) गरीब हितग्राहियों के लिये वरदान साबित हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *