Saturday , September 28 2024
Breaking News

Satna: किसानों के बीच किया गया ड्रोन प्रदर्शन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मंगलवार को कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा सतना जिले के सोहावल विकासंखड और मैहर जिले के रामनगर विकासखंड के ग्रामों में किसानों के बीच खेतों में ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। परियोजना संचालक (आत्मा) राजेश त्रिपाठी ने ड्रोन प्रदर्शन के दौरान किसानों को बताया कि शासन द्वारा किसानों को बताया कि ड्रोन की सहायता से कृषि कार्य को और भी सरलता से कैसे किया जा सकता है। ड्रोन के माध्यम से फसलों पर कीटनाशकों का छिडक़ाव करना आसान हो गया है। यह हानिकारक रसायनों से मानव संपर्क को भी सीमित करता है। कृषि ड्रोन इस कार्य को पारंपरिक तरीके की तुलना में बहुत तेजी और बेहतर तरीके से अंजाम दे सकता है। सोहावल विकासखंड में उप संचालक कृषि मनोज कश्यप और रामनगर विकासखंड में परियोजना संचालक (आत्मा) राजेश त्रिपाठी की उपस्थिति में ड्रोन फ्लाई किया गया।

22 दिसंबर को ली जायेगी सुशासन की शपथ
मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार स्व. श्री अटल बिहारी वाजेपयी जी द्वारा स्थापित सुशासन के उच्च मानदंडों के महत्व को प्रतिपादित करते हुये उनके जन्मदिवस 25 दिसंबर के एक दिवस पूर्व 24 दिसंबर को प्रतिवर्ष सुशासन दिवस के रुप में मनाया जाता है। इस वर्ष 23 दिंसबर को शनिवार और 24 दिसंबर को रविवार का अवकाश होने पर 22 दिसंबर को शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा सुशासन की शपथ ली जायेगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी शासकीय कार्यालयों में 22 दिसंबर को प्रातः 11 बजे सुशासन की शपथ लिये जाने के निर्देश दिये हैं।

उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आज चित्रकूट में
उत्तरप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल 20 दिसंबर को चित्रकूट आयेंगी और भगवान कामतानाथ स्वामी के दर्शन करेंगी। राज्यपाल के निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार 20 दिसंबर को सायं 4ः15 बजे जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय चित्रकूट से प्रस्थान कर कामतानाथ मंदिर आयेंगी। सायं 4ः15 बजे से 5ः45 बजे तक राज्यपाल महोदया का समय दर्शन और परिक्रमा के लिये आरक्षित रहेगा। राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन सायं 6 बजे रामघाट में आयोजित गंगा आरती में शामिल होकर पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस कर्बी में रात्रि विश्राम करेंगी।

पंचायत उप निर्वाचन के लिये मतदान 5 जनवरी को
21 मतदान केंद्रों में डाले जायेंगे मत
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायतराज संस्थाओं में रिक्त पदों के निर्वाचन के लिए चुनाव कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। 22 दिसम्बर तक नामांकन होगा एवं 5 जनवरी को मतदान कराया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सतना जिले की ग्राम पंचायतों में रिक्त पंच और सरपंच पद का मतदान शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और विधि-सम्यक रुप से संपन्न कराने 13 सेक्टर गठित कर 21 मतदान केंद्र निर्धारित किये हैं। जिसमें सोहावल जनपद अंतर्गत 2 सेक्टर, नागौद अंतर्गत 4, उचेहरा अंतर्गत 2, रामपुर बघेलान अंतर्गत 3 एवं जनपद पंचायत मझगवां अंतर्गत 2 सेक्टर गठित कर एक-एक सेक्टर अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।
रिक्त 16 पंच और 2 सरपंच पदों के लिये होगा मतदान
सतना जिले में पंचायत उप निर्वाचन के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार जनपद नागौद की ग्राम पंचायत हिलौंधा और जनपद उचेहरा की ग्राम पंचायत गुढ़ा में सरपंच के रिक्त पद के लिये मतदान किया जायेगा। जबकि जनपद सोहावल की ग्राम पंचायत फुटौंधा के वार्ड क्रमांक 1, नयागांव के वार्ड 20, जनपद नागौद की ग्राम पंचायत दुर्गापुर के वार्ड 14, हरदुआकला के वार्ड 9, शहपुर के वार्ड 3, जनपद उचेहरा की ग्राम पंचायत करहीकला के वार्ड 2, गोबरांवकला के वार्ड 8, जनपद रामपुर बघेलान की ग्राम पंचायत अकौना के वार्ड 14, अबेर के वार्ड 17, नरसिंहपुर के वार्ड 5, रामनगर के वार्ड 13, खारी के वार्ड 2 तथा मझगवां जनपद की ग्राम पंचायत झोंटा के वार्ड 7, सेलौरा के वार्ड 15, पटनाखुर्द के वार्ड 6 और ग्राम पंचायत पुतरीचुवा के वार्ड क्रमांक 11 में पंच के रिक्त पद के लिये मतदान किया जायेगा।

जनकल्याणकारी कार्यक्रम और विकास योजनाएं विधिवत जारी रहेंगी, बजट की कोई कमी नहीं
प्रदेश में संचालित जनकल्याणकारी कार्यक्रम और विकास योजनाओं के लिए बजट की कोई कमी नहीं है। सभी जनकल्याणकारी कार्यक्रम और विकास योजनाएं विधिवत जारी रहेंगी। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जनकल्याणकारी कार्यक्रमों और विकास योजनाओं में कटौती या बंद होने की भ्रामक खबरें प्रसारित हो रही है जो पूर्णतः असत्य है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर योजनायें बंद होने संबंधी खबरें पूरी तरह भ्रामक एवं असत्य है।
जनकल्याणकारी कार्यक्रमों एवं विकास योजनाओं के लिये शासन के पास पैसों की कोई कमी नहीं है। शासन के सभी जनकल्याणकारी कार्यक्रम सुचारू रूप से जारी रहेंगे। विकास योजनाएं भी निरंतर जारी रहेंगी। वित्त विभाग द्वारा वित्तीय अनुशासन के अंतर्गत बजट आवंटन एवं व्यय की कार्ययोजना दिशा निर्देश संबंधी आदेश सामान्य प्रक्रिया के अंतर्गत हर वित्तीय वर्ष में जारी होते हैं। विकास योजनाएं एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रम जनहित में निरंतर जारी रहेंगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *