Sunday , September 29 2024
Breaking News

Vastu: जानिए झाड़ू पोछा लगाने के नियम, वरना रूठ कर चली जाती हैं लक्ष्मी

Vaastu broom vastu know this important rule by mopping the broom otherwise mother lakshmi goes away with anger: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सभी घरों में साफ-सफाई होती है। सभी साफ-सफाई के लिए झाड़ू पोछे का इस्तेमाल करते हैं। झाड़ू का संबंध सीधे मां लक्ष्मी से होता है। जिन घरों से साफ-सफाई रहती है वहां मां लक्ष्मी का हमेशा वास होता है। पुराणों में भी झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से जुड़ा बताया गया है। झाड़ू के खरीदने या उसे इस्तेमाल करने में कोई भी गलती हो जाए तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। वास्तु शास्त्र में झाड़ू पोछे को लेकर कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं। जिनका पालन व्यक्ति को अवश्य करना चाहिए।

  • – घर और ऑफिस में हमेशा सूर्योदय के बाद ही झाड़ू लगाना चाहिए। वहीं शाम के समय झाड़ू भूलकर भी न लगाएं। इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। कभी भी रात के अंधेरे में झाड़ू न लगाएं। शाम के समय के बाद ही लक्ष्मी मां घर में आगमन करती हैं। घर में बरकत होती है और सकारात्मकता आती है।
  • – कभी भी झाड़ू को खुले स्थान में नहीं रखना चाहिए। झाड़ू को हमेशा छिपा कर रखें या ऐसी जगह पर रखें जहां किसी बाहरी व्यक्ति को दिखाई न दे।
  • – किचन में या तिजोरी के पास झाड़ू न रखें। इससे मां अन्नपूर्णा और मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और घर में नकारात्मकता तथा गरीबी आती है।
  • – कभी भी गाय या किसी जानवर को झाड़ू से न मारें। यह अपशकुन का कारण बन सकते हैं।
  • – जब भी घर को कोई सदस्य किसी काम के लिए बाहर निकले तो तुरंत झाड़ू न लगाएं। ऐसा करने पर उस व्यक्ति को काम में असफलता मिलती है।
  • – पोछे का इस्तेमाल करने के बाद उसे हमेशा धोकर सुखाएं। पोछा कभी भी गंदा न पड़ा रहने दें।
  • – झाड़ू को कभी भी खड़ा न करके रखें और न ही उस पर पैर मारें। गलती से पैर लग जाए तो मां लक्ष्मी से क्षमा मांग लें।
  • – झाड़ू कभी भी शनिवार के दिन न खरीदें।

About rishi pandit

Check Also

इंदिरा एकादशी 2024: धन प्राप्ति के लिए करें ये उपाय

आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की ब्रह्माण्ड से लेकर अन्तिमरात्रि तक कहते हैं। इस साल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *