Sunday , September 29 2024
Breaking News

Earthquake in MP: प्रदेश के सिवनी में 2.8 तीव्रता का भूकंप, 5 सेकंड के लिए हिली धरती

Earthquake in seoni earthquake of 2 point 8 magnitude in madhya pradeshs seoni earth shook for five seconds: digi desk/BHN/ सिवनी/ मध्य प्रदेश के सिवनी शहर के कई क्षेत्रों में आए दिन तेज आवाज के साथ भूकंप जैसे झटके महसूस किए जा रहे हैं। सोमवार रात एक बार फिर तेज धमाके की आवाज के साथ करीब पांच सेकंड के लिए धरती हिल गई। सोमवार रात 9.20 पर रिक्टर स्केल पर 2.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ है।

शहर के लोगों के अनुसार भूकंप का झटका इतना तेज था कि सभी सहम गए। इसके बाद सभी अपने घरों से बाहर आ गए। भूकंप का झटका महसूस होने के बाद इंटरनेट मीडिया पर लोगों ने इसकी जानकारी दी। भूकंप के इस झटके से कोई बड़ी हानि सामने नहीं आई है। शहर के कबीर वार्ड डूंडा सिवनी, टैगोर वार्ड, महावीर वार्ड क्षेत्र के लोगों ने बताया कि काफी तेज भूकंप का झटका महसूस हुआ। कई लोग घर के दूसरे माले पर थे। तभी तेज आवाज आई और मकान हिल गया।

तीन वर्षों से आ रहे भूकंप के झटके

भूकंप के हल्के झटके वर्षा के बाद बीते तीन वर्षों से लगातार डूंडा सिवनी के चूना भट्टी सहित शहर से लगे कुछ क्षेत्रों में आ रहे हैं। भूविज्ञानियों के मुताबिक वर्षा का पानी दरारों के जरिए गहराई में पहुंचने के कारण तैयार ऊर्जा के बाहर निकलने से यह झटके महसूस किए जा रहे हैं। वर्षा थमने के कुछ महीनों बाद यह स्वतः समाप्त हो जाते हैं।

तीन सालों से भूगर्भीय हलचल से लोग खासे परेशान होने के साथ डरे हुए हैं। वर्ष 2020 में 27 अक्टूबर को रिक्टर स्केल पर सिवनी में पहला भूकंप 3.3 तीव्रता दर्ज किया गया था। इसके बाद 31 अक्टूबर को दिन में दो बार 3.1 व 3.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था। 9 नवंबर को सिवनी में रिक्टर पर 3.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था।

About rishi pandit

Check Also

जबलपुरी तिराहे से दिन दहाड़े CD डीलक्स बाइक चोरी, सीसीटीवी कैमरा में कैद हुया चोर

घुवारा बड़ामलहरा पुलिस अनुभाग के घुवारा में मेन बाजार जबलपुरी तिराहा से दिन दहाड़े दोपहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *