Sunday , September 29 2024
Breaking News

NIA Raid: अनब्रेकेबल एप से काल करते थे PFI-SDPI नेता

NIA raid pfi pfi sdpi leaders used to call from unbreakable app: digi desk/BHN/इंदौर/ पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) के नेता व सदस्यों ने चौंकाने वाला राजफाश किया है। अब्दुल करीम बेकरी (प्रदेश अध्यक्ष) की गिरफ्तारी के बाद आरोपित जांच एजेंसियों के विरुद्ध लोगों को उकसाने का काम रहे थे। उनके मोबाइल में ऐसे कालिंग एप मिले हैं, जिन्हें जांच एजेंसियां ब्रेक नहीं कर सकती।

पुलिस आयुक्त हरिनारायणाचारी मिश्र के मुताबिक, आरोपित अब्दुल सईद टेलर पर चंदन नगर, तौसिफ और यूसुफ मौलानी पर सदर बाजार व दानिश गौरी पर जूनी इंदौर थाने में केस दर्ज किए गए हैं। आरोपित पीएफआइ और सोशल डेमोकेटिक पार्टी आफ इंडिया (एसडीपीआइ) से जुड़े हैं। सूत्रों के मुताबिक, पुलिस ने चारों आरोपितों के मोबाइल की जांच की तो दो के फोन में एक एप मिला। फुटबाल की तरह बने आइकान की जांच में पता चला कि वह कालिंग एप है। पूछताछ में बताया कि जांच एजेंसिया वाट्सएप, फेसबुक और टेलीग्राम को ट्रैस कर लेती हैं। साफ्टवेयर की मदद से संदेश और कालिंग का डाटा भी एजेंसियों तक पहुंचता है। एजेंसियों को चकमा देने के लिए ही इस एप का उपयोग करते थे। जांच में शामिल अफसर के मुताबिक, इस प्रकार के एप कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी पाकिस्तानी आकाओं से बात करने में करते हैं। पुलिस आरोपितों के फोन की फोरेंसिक जांच करवा रही है। काल डिटेल, चैटिंग और अन्य इंटरनेट एप की बारीकी से जांच चल रही है।

पांच टीमें बनाई, इशारा मिलते ही छापा मारा

आपरेशन की कमान इंटेलिजेंस डीसीपी रजत सकलेचा के पास थी। रात 12 बजे अचानक गश्त पार्टियों को कंट्रोल रूम बुलाया गया। पांच टीमें बनाईं और उसमें एक इंटेलिजेंस का जासूस शामिल किया। टीम को कहां जाना है, यह भी गोपनीय रखा गया। सभी टीमें योजना के साथ टारगेट के घरों के आसपास तैनात कर दी गईं। जैसे ही डीसीपी का इशारा मिला, एक साथ छापे मारे। टेलर और दानिश के स्वजन ने विरोध किया, लेकिन पुलिसकर्मी आरोपितों को लेकर निकल गए। दूसरी टीम ने घर की तलाशी ली और वहां से सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर जब्त किया। पुलिस एसडीपीआइ और पीएफआइ के बैंक खातों की जांच कर रही है। एक खाते में साढ़े पांच लाख रुपये जमा होने की जानकारी मिली है।

जिलाबदर अवधि पूरी कर नूरानी नगर चला गया टेलर

कागदीपुरा निवासी अब्दुल सईद टेलर पर छह केस दर्ज हैं। वह दो बार जिलाबदर हो चुका है। 19 अगस्त को जिलाबदर अवधि पूरी होने के बाद आरोपित कागदीपुरा से नूरानी नगर चला गया था। भाई कलीम के मुताबिक, टेलर को तड़के 4 बजे पुलिस ने पकड़ा। भतीजे ने घबराते हुए काल किया, तब इसकी जानकारी मिली। दानिश का भाई ताहिर तो अपहरण का आरोप लगाने जूनी इंदौर थाने पहुंच गया। आरोपितों के परिवार की महिलाएं भी मंगलवार रात पुलिस कंट्रोल रूम पहुंची।

About rishi pandit

Check Also

शिवपुरी में गांव वालों ने जो गड्ढे खोदे थे वो ही बन गए बच्चों की मौत का कारण

शिवपुरी. कोलारस के जिस निवोदा गांव में तीन मासूम बच्चों की मौत हुई है, वहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *