Sunday , September 29 2024
Breaking News

National: लता मंगेशकर की जयंती पर अयोध्या में ‘लता चौक’ का लोकार्पण, PM ने संबोधन में किया राम का जिक्र

Lata chauk ayodhya inaugurated on the birth anniversary pm modi mentioned ram in his address: digi desk/BHN/ लखनऊ/ लता मंगेशकर की जंयती पर अयोध्या में लता चौक का लोकार्पण किया गया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ ने बुधवार को लता मंगेश्कर चौक का लोकार्पण किया। इस मौके पर केन्द्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी सहित कई मंत्री व नेता मौजूद रहे। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो संदेश भी प्रसारित किया गया। पीएम मोदी ने लता मंगरेशकर के बहाने भगवान राम को याद किया। वहीं लोकार्पण समारोह में लता मंगेशकर के भतीजे और बहू विशेष रूप से मौजूद रहे। रामनगरी के नयाघाट बंधा चौराहा को लता मंगेशकर चौक बनाया गया है। पढ़िए पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

पीएम मोदी ने अपने संदेश ने कहा, मैं इस अभिनव प्रयास के लिए योगी जी की सरकार का, अयोध्या विकास प्राधिकरण का और अयोध्या की जनता का हृदय से अभिनंदन करता हूं। लता जी, मां सरस्वती की एक ऐसी ही साधिका थीं, जिन्होंने पूरे विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया।

अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर स्थापित की गई मां सरस्वती की विशाल वीणा संगीत की साधना का प्रतीक बनेगी। लता दीदी के साथ जुड़ी मेरी कितनी ही यादें हैं, कितनी ही भावुक और स्नेहिल स्मृतियां हैं। जब भी मेरी उनसे बात होती, उनकी वाणी की युग-परिचित मिठास हर बार मुझे मंत्र-मुग्ध कर देती थी। दीदी अक्सर मुझसे कहती थी कि मनुष्य उम्र से नहीं, कर्म से बड़ा होता है।

आज मुझे लता दीदी का गाया वो भजन भी याद आ रहा है, ‘मन की अयोध्या तब तक सूनी, जब तक राम ना आए’।अयोध्या के भव्य मंदिर में श्रीराम आने वाले हैं और उससे पहले करोड़ों लोगों में राम नाम की प्राण प्रतिष्ठा करने वाली लता दीदी का नाम अयोध्या शहर के साथ हमेशा के लिए स्थापित हो गया है।

जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन संपन्न हुआ था, तो मेरे पास लता दीदी का फोन आया था। वो बहुत खुश थीं, आनंद में थी। उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि आखिरकार राम मंदिर का निर्माण शुरू हो रहा है। प्रभु राम तो हमारी सभ्यता के प्रतीक पुरुष हैं। राम हमारी नैतिकता के, हमारे मूल्यों, हमारी मर्यादा, हमारे कर्तव्य के जीवंत आदर्श हैं। अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक, राम भारत के कण-कण में समाये हुये हैं। भारत की हजारों वर्ष पुरानी विरासत पर गर्व करते हुए, भारत की संस्कृति को नई पीढ़ी तक पहुंचाना, ये भी हमारा दायित्व है।

लता दीदी के नाम पर बना ये चौक, हमारे देश में कला जगत से जुड़े लोगों के लिए भी प्रेरणा स्थली की तरह कार्य करेगा। ये बताएगा कि भारत की जड़ों से जुड़े रहकर, आधुनिकता की ओर बढ़ते हुए, भारत की कला और संस्कृति को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाना, ये भी हमारा कर्तव्य है।

 

About rishi pandit

Check Also

गुजरात के द्वारका में देर रात बड़ा सड़क हादसा, डिवाइडर तोड़ कर आई बस ने तीन गाड़ियों को कुचला, 7 की मौत

अहमदाबाद गुजरात के द्वारका में देर रात को बड़ सड़क हादसा हुआ, जिसमें चार बच्चों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *