Sunday , September 29 2024
Breaking News

Flood: बाढ़ से बेहाल हुआ पाकिस्तान, 3.30 करोड़ लोग प्रभावित, 30 लाख बच्चों की जान खतरे में 

Pakistan flood toll rises 3-30 crore people affected life of 30 lakh children in danger: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पाकिस्तान भीषण बाढ़ से बेहाल है। बाढ़ के कारण 30 लाख से अधिक बच्चों के बीमार और कुपोषण होने की आशंका है। यूनिसेफ ने कहा, ‘इन बच्चों को तुरंत सहायता की जरूरत है। पाक में यूनिसेफ के प्रतिनिधि अब्दुल्ला फादिल ने कहा कि बाढ़ के कारण डायरिया, संक्रमण और त्वचा रोग के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।’ देश में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से 3.30 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। इसमें 1.60 करोड़ बच्चे हैं। साढ़े तीन सौ से अधिक बच्चों सहित 1,150 से अधिक की मौत और 1,600 से अधिक लोग घायल हुए हैं। 2, 87,000 से अधिक घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं और 6,62,000 को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है। बाढ़ से फसलें नष्ट हो गई हैं। महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे यानी सड़कों, पुलों, स्कूलों, अस्पतालों और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को नुकसान पहुंचा है।

सिंध प्रांत में बन गई 100 किमी चौड़ी झील

भयानक बाढ़ के कारण पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 100 किमी चौड़ी झील बन गई है। नासा के मोडिस उपग्रह सेंसर से 28 अगस्त को ली गई इन तस्वीरों में भारी बारिश और सिंधु नदी के उफान की वजह से अधिकांश हिस्सा जलमग्न नजर आता है।

आईएमएफ कर्ज जारी करेगा

इस बीच पाकिस्तान को विश्व मुद्राकोष से अटका हुआ 12 हजार करोड़ रुपए का कर्ज जारी हो गया। वहीं पाक में टमाटर 180 रुपए और प्याज 145 रुपए प्रति किलो के दाम पर बिक रहा है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत से आयात से इनकार कर दिया है। कहा कि दोनों देशों के बीच आयात बहाली से पहले कश्मीर के मुद्दे पर बात होगी। इधक बेनजीर भुट्टो की पार्टी ने भारत से आयात का समर्थन किया है। सीनेट की स्थायी समिति की बैठक में पीपीपी की सांसद पलवाशा खान ने कहा कि मुश्किल समय में भारत से आयात करने से इनकार नहीं करना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इजराइली हमले में नसरल्लाह की मौत के बाद गुस्से में ईरान, खून का बदला लेने की खाई कसम

लेबनान लेबनान के चरमपंथी समूह हिजबुल्लाह को पश्चिम एशिया में एक शक्तिशाली अर्धसैनिक एवं राजनीतिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *