Saturday , April 20 2024
Breaking News

Afghanistan: बिना कोई मैच खेले T-20 वर्ल्डकप से बाहर हो सकता है अफगानिस्तान, जानिए कारण

T20 World Cup 2021:digi desk/BHN/ अगले महीने से यूएई और ओमान में खेले जाने वाले आगामी टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान का क्रिकेट टीम का सपना धराशायी हो सकता है। अफगानिस्तान के नसीब जादरान खान को देश के क्रिकेट बोर्ड के नए सीईओ के रूप में शामिल करने के दो दिन बाद ही यह बात सामने आई है।

कई समाचार रिपोर्ट के अनुसार, नसीब अब पिछले सीईओ हामिद शिनवारी की जगह लेगें। नसीब तालिबान से काफी प्रभावित थे, जिसने 15 अगस्त को पूरे देश में कब्जा कर लिया है और अब संभावना है कि तालिबान के झंडे के नीचे अफगानिस्तान टीम अपने मैच खेलेगी। नसीब भले ही तालिबानी झंडे के नीचे अपनी टीम आईसीसी कार्यक्रम में उतारना चाह रहे हों, लेकिन वैश्विक क्रिकेट संस्था, आईसीसी, स्थिति की निगरानी कर रही है। इस मामले आईसीसी कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

अफगानिस्तान को बाहर कर सकते हैं बाकी देश

यदि देश तालिबान के झंडे के नीचे खेलने का फैसला करता है, तो आईसीसी इस आयोजन में अफगानिस्तान की भागीदारी पर चर्चा करने के लिए बैठक आयोजित कर सकता है। एक अंग्रेजी अखबार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सदस्य देश को प्रतियोगिता में भाग लेने से बाहर कर सकते हैं। अफगानिस्तान को विश्व कप में अपना पहला मैच 25 अक्टूबर को शारजाह में खेलना है, जिसके बाद वे पाकिस्तान, भारत और न्यूजीलैंड के साथ भिड़ेंगा।

रद्द हो सकती है अफगानिस्तान की सदस्यता

इस बीच यह भी खबर आई है कि आईसीसी नवंबर में अफगानिस्तान की सदस्यता पर चर्चा करेगी। मौजूदा नियमों के अनुसार, प्रत्येक पूर्ण सदस्य राष्ट्र में एक महिला टीम होनी जरूरी है। ऐसे में अगर अफगानिस्तान अपनी महिला खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति नहीं देता है तो उसकी सदस्यता रद्द की जा सकती है। वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पहले ही यह तय कर चुका है कि महिला टीम के न खेलने पर वह पुरुष टीम के साथ भी मैच नहीं खेलेगा।

कैसे सस्पेंड होगी अफगान टीम

अफगानिस्तान इस समय ICC के 12 पूर्ण सदस्यों में से एक है और अफगान टीम ने टॉप-8 देशों में शामिल होकर T20 विश्व कप में सीधे प्रवेश अर्जित किया है। उन्हें सस्पेंड करने के लिए आईसीसी बोर्ड के 17 सदस्यों में से 12 को उनके खिलाफ वोट करना होगा।

About rishi pandit

Check Also

हमने 10 से 15 रन कम बनाए : गायकवाड़

लखनऊ चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुक्रवार को यहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *