Thursday , March 28 2024
Breaking News

Mary Kom फिल्म की एक्ट्रेस ने 7 साल बाद पूछा सवाल, प्रियंका चोपड़ा को क्यों चुना

Mary Kom: digi desk/BHN/ मण‍िपुर की रहने वाली मॉडल और एक्ट्रेस लिन लैशराम ने मैरी कॉम फिल्म की कास्टिंग पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने पूछा है कि मैरी कॉम के रोल के लिए इस फिल्म में किसी नॉथ ईस्ट की एक्ट्रेस को क्यों नहीं लिया गया। यह फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई थी, जिसमें प्र‍ियंका चोपड़ा ने आठ बार वर्ल्ड चैंपियनश‍िप बॉक्सर मैरी कॉम की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में लिन लैशराम ने मैरी कॉम की दोस्त बेम बेम की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के लिए प्रियंका ने काफी मेहनत की थी और वो बहुत हद तक मैरी कॉम की तरह दिखीं भी थी। उनके लुक्स से लेकर उनके बोलने के लहजे में, मण‍िपुर की झलक दिखाई गई थी। अब इस फिल्म को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

लिन ने प्रियंका की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने फिल्म में बहुत मेहनत की है पर किसी नॉर्थ-ईस्ट या मण‍िपुरी लड़की को इस रोल के लिए चुना जा सकता था। वह एक्ट्रेस मणिपुर के लोगों का प्रतिनिध‍ित्व कर सकती थी।

मणिपुर के लोगों के साथ भेदभाव क्यों

लिन ने सवालिया अंदाज में कहा “मैं प्र‍ियंका की कड़ी मेहनत की सराहना करती हूं। वे मैरी कॉम की तरह दिखने के लिए घंटों समय बिताती थीं, पर मुझे लगता है फिल्म में कास्ट‍िंग स्टेप बहुत जरूरी है। फिल्म की प्रमाण‍िकता के लिए, मण‍िपुर या नॉर्थ ईस्ट की लड़की को कास्ट किया जा सकता था, जो हमें रिप्रेजेंट करती। जब नॉर्थ ईस्ट की किसी बड़ी हस्ती का रोल प्ले करने की बारी आती है तब किसी गैर-नॉर्थ ईस्ट के व्यक्त‍ि को चुना जाता है, जैसा कि मैरी कॉम मे देखा गया। वहीं दूसरी ओर, क्यों नॉर्थ ईस्ट के लोगों को आम भारतीय की तरह किसी फिल्म में नहीं लिया जाता है।”

फैमिली मैन 2 के निर्माताओं से हमें सीखने की जरूरत

मनोज वाजपेयी की सुपरहिट वेब सीरीज द फैमिली मैन 2 का उदाहरण देते हुए लिन ने कहा “लेटेस्ट उदाहरण द फैमिली मैन 2 का है। शो में तमिलनाडु और तमिल बोलने वालों को कास्ट किया गया, ताकि लोकल कल्चर को रिप्रेजेंट कर सके और उसे बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला। सभी को सराहा गया। अगर साउथ इंड‍ियन कल्चर स्वीकार्य है तो नॉर्थ ईस्टर्न क्यों नहीं।” लिन इससे पहले भी जाति भेदभाव को लेकर आवाज उठा चुकी हैं। उन्होंने बताया था कि मुंबई में एक आदमी ने उन्हें उनके ही कम्पाउंड में ‘कोरोनावायरस’ कहकर बुलाया था। वो जब तक वहां ही तब तक वह युवक उन पर तंज कस रहा था।

इन फिल्मों में काम कर चुकी हैं लिन लैशराम

लिन लैशराम जानी-मानी मॉडल हैं। उनकी फिल्म अक्सोन पिछले साल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी। इसमें उनके अलावा शयानी गुप्ता ने भी अहम रोल निभाया था। इस फिल्म को काफी पसंद किया गया था। इसके अलावा लिन 2007 में रिलीज ओम शांति ओम और 2015 में प्रतीक बब्बर के अपोजिट उर्म‍िका में और रंगून में भी नजर आ चुकी हैं। उन्होंने हैट्रिक फिल्म में भी काम किया था और मटरू की बिजली का मंडोला में अनुष्का शर्मा के साथ नजर आईं थी।

About rishi pandit

Check Also

अनन्या पांडे आलोचना होने पर ऐसे करती हैं डील

मुंबई बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे ने काफी कम समय में इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *