Thursday , March 28 2024
Breaking News

Aamir Khan की Lagaan को हुए 20 साल, शूटिंग के दौरान आई थीं ये 6 बड़ी मुसीबतें

Aamir Khan Lagaan Movie:digi desk/BHN/ 20 साल पहले 15 जून को आशुतोष गोवारिकर की लगान (Lagaan) स्क्रीन पर आई थी। फिल्म ने देश भर में धूम मचा दी और यहां तक कि विदेशी भाषा की फिल्म की श्रेणी में भी “लगान” मूवी ने ऑस्कर की शॉर्टलिस्ट में भी जगह बनाई थी। अब इसकी कल्पना करना मुश्किल है, लेकिन “लगान” फिल्म के निर्माता-अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) के लिए एक बड़ा रिस्क था, क्योंकि ये वो समय था जब भारत मे क्रिकेट पर आधारित कोई फिल्म नही बनी थी। रेगिस्तान जैसे माहौल मे Lagaan फिल्म का गाना “चले चलो” के निर्माण के लिए इसने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता था।

निर्देशक सत्यजीत भटकल, जो Aamir Khan के टीवी शो “सत्यमेव जयते” के पीछे भी मुख्य व्यक्ति थे उन्होंने ढाई घंटे की एक डॉक्यूमेंट्री में Lagaan के निर्माण का वर्णन किया, जिसे मैडनेस इन द डेजर्ट कहा गया।

Lagaan का क्लाइमेक्स 10,000 लोगों की भीड़ के साथ शूट किया गया था।

मैच के दौरान इतनी बड़ी संख्या में दर्शकों को इकट्ठा करना एक फिल्म निर्माता के लिए बहुत बड़ी चुनौती थी। इसके लिए आस-पास के क्षेत्रों से 10,000 लोगों को बुलाया गया उन्हें उस भीड़ का हिस्सा बनाया गया। इस भीड़ को शूट करने से पहले उन्हें कपड़े पहनाए गए, खाना खिलाया गया। इतना ही नहीं फिल्म में संवेदनशील माहौल बन सके इसके लिए भीड़ को तैयार किया गया। भीड़ इकट्ठा करने के लिए अमीर खान ने ‘आती क्या खंडाला’ गाना गया और उस दौरान जो भीड़ इकट्ठा हई उसे कैमरे में कैद कर लिया गया जिसने इस फिल्म को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

शूटिंग के बीच में आशुतोष की पीठ में चोट लग गई थी जिसके कारण वह पूरे एक महीने तक बेड रेस्ट पर रहे थे। एक तो फिल्म की शूटिंग पहले से ही अपने निर्धारित समय से पीछे चल रही थी और बजट से अधिक भी थी इस कारण निर्माणकर्ता मूवी के निर्माण में और देरी हो, इसकी कल्पना भी नहीं कर सकता था। इसलिए, आशुतोष ने अपनी पीठ के बल फ्लैट लेटते हुए निर्देशन करने का फैसला किया।

एलिजाबेथ की भूमिका निभाने वाले ब्रिटिश अभिनेता राचेल शेली और कैप्टन रसेल की भूमिका निभाने वाले पॉल ब्लैकथॉर्न के अधिकांश संवाद हिंदी में थे, लेकिन वे भाषा का एक शब्द भी नहीं जानते थे। भाषा पर पकड़ बनाने के लिए, प्रोडक्शन ने उन्हें लंदन में एक हिंदी ट्यूटर दिया और भाषा के इस पाठ में लगभग छह महीने लगे। राचेल ने डॉक्यूमेंट्री में शेयर किया है कि वह भाषा की पेचीदगियों को सीखना चाहती थी ताकि वह फिल्म में एक सह-अभिनेता के साथ प्रदर्शन कर सके और समझ सके कि वे क्या कह रहे थे और इसलिए उन्होनें अपने केरेक्टर की तरह ही अपने संवादों की तुलना में बहुत अधिक हिंदी सीखी।

“Lagaan” मूवी के आधार पर भारतीयों को ब्रिटिश टीम के खिलाफ ये क्रिकेट मैच जीतना था। मैच के दौरान ब्रिटिश कलाकारों को विश्वास था कि यदि वे वास्तव में भारतीय टीम के साथ क्रिकेट मैच खेलते हैं, तो वे जीतेंगे और इसलिए एक मैच का आयोजन किया गया और फिल्म के विपरीत वे वास्तव में जीत गए हालांकि ये सिर्फ एक मनोरंजन मात्र था।

“Lagaan” में रीमा कागती, किरण राव और अपूर्व लाखिया ने किया काम

फिल्म के दौरान निदेशक आशुतोष गोवारिकर इस फिल्मी जहाज के कप्तान थे, लेकिन उन्हें सहायक निर्देशकों रीमा कागती, किरण राव और अपूर्व लाखिया द्वारा सहयोग किया गया था। तीनों बाद में अपने करियर में प्रसिद्ध निर्देशक बन गए। रीमा कागती ने तलाश, गोल्ड और हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है। अपूर्व लाखिया, जिन्हें उनके हॉलीवुड अनुभव के कारण इस फिल्म में काम पर रखा गया था, उन्होंने शूटआउट एट लोखंडवाला, मिशन इस्तांबुल और हालिया वेब श्रृंखला क्रैकडाउन जैसी हिंदी फिल्मों का निर्देशन किया। बतंदेकि किरण राव ने 2011 में फिल्म धोबी घाट का निर्देशन किया था।

सेट पर सख्त अनुशासन था

फिल्म की पूरी टीम को सेट पर पहुंचने के लिए बस में अपने आवासीय परिसर से सुबह निकलना पड़ता था। इस दौरान सुबह 5 बजे निकलने का नियम इतना सख्त था कि एक दिन निर्माता-प्रमुख अभिनेता Aamir Khan पीछे छूट गए। Aamir Khan ने डॉक्यूमेंट्री में साझा किया कि जब वह सेट पर जब देर से पहुंचते थे, तो उन्हें क्रू के अन्य मेम्बर से ऐसे लुक मिलता था जैसे उन्होनें बहुत बड़ी गलती कर दी है और इसलिए उन्हे देर से आने के लिए दोषी महसूस कराया जाता है।

About rishi pandit

Check Also

लोगों को दूसरे देशों के टेलीविजन ड्रामा देखने का लगा शौक

मुंबई आजकल लोगों को दूसरे देशों के टेलीविजन ड्रामा देखने का काफी शौक है। जिसमें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *