Wednesday , April 24 2024
Breaking News

Android smartphone: सेटिंग्स के इस ऑप्शन को OK करके अपना फोन हैक होने से बचाएं

Android smart phone save your from hacked by a small trick: digi desk/BHN/ समय भले आधुनिकता की ओर तेजी से बढ़ रहा हो लेकिन इसके साथ ही होने वाले नुकसान की गति भी तेजी से बढ़ रही है। आज के समय में जहां हर चीज का डिजिटलीकरण हो रहा है वहीं इसे लेकर चोरियाँ भी डिजिटली होने लगी हैं। कई हैकर्स ऐसे हैं जो डिजिटली रूप से आपका स्मार्टफोन हैक करके उसका दुरूपयोग करते हैं। हालांकि इन सब चीजों का समाधान भी है लेकिन जरूरी है कि इसकी जानकारी आपको भी हो। अगर आप भी अपने एंड्राइड फोन को इस दुरूपयोग से बचाना चाहते हैं तो समय रहते अपने फोन को सेफ करना होगा।

दरअसल गूगल ने एंड्राइड को बेहतर सुरक्षा देने के लिए समय-समय पर अपनी प्राइवेस एंड प्राॅटेक्यान सेटिंग में अपडेट किया है, लेकिन ज्यादातर एंड्राइड यूजर्स को इस बारे मे कोई जानकारी नहीं होती है। शायद आप इस बात से भी अंजान होगें कि आप अपने फोन की सेटिंग में छोटा सा बदलाव करके अपने पर्सनल और फाइनेंशियल डेटा को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। इसके लिए आपको समय-समय पर अपने स्मार्टफोन के ऐप को चेक करना बहुत जरूरी है। कई बार अनचाहे ऐप आपके फोन में डाउनलोड हो जाते हैं, जिससे यूजर भी अंजान रहता है।

बहुत बार ऐसा भी होता है कि spyware, malware और adware जो बिना आपको दिखे फोन के बैकग्राउंड में काम करते रहते हैं ये आपके फोन स्क्रीन पर नजर नहीं आते लेकिन आपके फोन का डेटा भी चुरा सकते हैं। इसे रोकने के लिए अपने फोन की सेटिंग में परमिशन मैनेजर में जाकर फोन के सारे एप को चेक जरूर करें। बतादें कि जब भी कोई एप आपके फोन में इंस्टाल होती है तो वह आपके कैमरा, काॅल, माइक्रोफोन, कांटेक्ट, फोन और फाइलस एंड मीडिया की परमिशन लेते हैं। खास बात तो यह है कि एप का जब हम इस्तेमाल करते हैं तो हमें इन सब चीजों की आवश्यकता भी नहीं होती लेकिन फिर भी इन एप के पास इन सभी का कंट्रोल होता है। इसलिए एप सेटिंग्स में जाकर ask every time या deny के विकल्प को चुन सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

अमेज़न सेल 2024: पोर्टेबल ब्लेंडर मशीन पर सबसे अच्छा सौदा

Portable Hand Blender हर किसी के किचन में होना ही चाहिए। यह काफी काम आता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *